मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन ने बढ़ाई किसानों की चिंता, गेहूं कटाई के लिए नहीं मिल रहे मजदूर

ग्वालियर और आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों किसान फसल कटाई को लेकर परेशान हैं क्योंकि उन्हें कटाई के लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं.

By

Published : Apr 19, 2020, 7:28 PM IST

Updated : Apr 19, 2020, 7:43 PM IST

Gwalior farmers are not getting laborers
खेतों में खड़ी फसल

ग्वालियर। ग्वालियर और उसके आस-पास के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों किसान खेतों में खड़ी फसल को लेकर बेहद चिंतित हैं. कोरोना संक्रमण के चलते देश भर में लॉकडाउन जारी है, जिसके चलते मजदूरों का भी आना जाना पूरी तरह से बंद है.

कटाई ने किसानों की बढ़ाई चिंता

ऐसे में किसानों को गेहूं कटाई के लिए मजदूर मिलना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. नतीजतन किसान खुद ही अपने खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को काट रहे हैं. इसके अलावा यदि मौसम की बेरुखी शुरू हो गई तो उनकी समस्या दोगुनी हो जाएगी.

कृषि विभाग ने भी किसानों को जल्द से जल्द अपने खेतों में खड़ी फसल किसी भी तरह से काटने की सलाह दी है क्योंकि मौसम विभाग ने भी आंधी और पानी के आने की संभावना जताई है.

सरकार ने कृषि कार्य के लिए हार्वेस्टिंग को लेकर कुछ रियायतों की घोषणा की है, लेकिन दिहाड़ी मजदूर किसानों को नहीं मिल पा रहे हैं. मजदूर जहां-तहां अपने गांवों में फंसे हैं. जिलों की सीमाएं सील होने और आवागमन के साधन नहीं मिलने के कारण मजदूरों का निकलना दूभर हो गया है, इसके कारण उनके सामने रोजी-रोट की समस्या भी आ रही है.

Last Updated : Apr 19, 2020, 7:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details