मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्वालियर DSP संतोष पटेल का फिर दिखा अनोखा अंदाज, दो भाईयों में 20 साल का विवाद 2 घंटे में सुलझाया

By

Published : May 5, 2023, 11:03 PM IST

ग्वालियर में DSP संतोष पटेल ने पुश्तैनी जमीनी विवाद को 2 घंटे में सुलझा दिया. उनके इस काम की गांव वालों ने तारीफ की है.

gwalior dsp santosh patel unique style
ग्वालियर डीएसपी संतोष पटेल का अनोखा अंदाज

ग्वालियर डीएसपी संतोष ने सुलझाया भाइयों का विवाद

ग्वालियर।ग्वालियर चंबल-अंचल में जमीन को लेकर कई बार खूनी संघर्ष हो जाता है. कभी छोटे से आपसी मतभेद पीढ़ी दर पीढ़ी चलते रहता है, लेकिन ग्वालियर पुलिस का इस जमीनी विवाद से जुड़ा हुआ एक अलग ही स्वरूप सामने आया है. यहां 20 साल से 2 भाइयों के बीच चला आ रहा महज आधा फिट जमीन का विवाद DSP संपोष पटेल ने सिर्फ 2 घंटे के अंदर सुलझा दिया है. यहां तक कि जिस काम को बड़े-बड़े प्रशासनिक पद पर रहने वाले अधिकारी कलेक्टर, एसडीएम आदि नहीं सुलझा पाए उसे डीएसपी संतोष पटेल ने बड़ी ही सूझबूझ और भाई चारे के साथ बिना किसी व्यवस्था रखते हुए सुलझा दिया. इसके बाद दोनों भाइयों को बराबर हिस्से का बंटवारा कर दोनों के बीच सुलह भी करवा दी.

DSP ने 2 घंटे में सुलझाया पुश्तैनी जमीनी विवाद: जानकारी के अनुसार घाटीगांव पनिहार थाना क्षेत्र के रायपुर गांव में 2 चचेरे भाई विनोद पाल और बंटी पाल रहते हैं. इनके बीच में आधा फीट जमीन को लेकर 2003 से झगड़ा चला आ रहा था. यह विवाद केवल उनके बीच ही नहीं बल्कि बंटवारे के समय से उनके पिता और चाचा के बीच भी था. इसके चलते दोनों लोग कई बार कानूनी लड़ाई भी इस जमीन के लिए लड़ चुके थे. दोनों भाई कई बार इस विवाद को लेकर बड़े-बड़े प्रशासनिक अधिकारियों के पास भी गए थे, लेकिन मामले का निपटारा नहीं हो सका और दोनों के बीच विवाद भी पनपता रहा. जब यह मामला घाटीगांव डीएसपी संतोष पटेल के सामने आया तो उन्होंने दोनों भाइयों को समझाया.

इससे जुड़ी कुछ खबरें यहां पढ़ें...

  1. DSP बेटे और किसान मां की सुनें प्यार भरी बातें, जानिए क्यों करती हैं खेत में काम
  2. ग्वालियर SDOP ने अनोखे अंदाज में समझाई हूटर की भाषा, हूं...हूं...हूं करके बताया मतलब

DSP की बातों से प्रभावित हुए गांव वाले: डीएसपी ने दोनों भाइयों को बताया कि जिस तरह ये झगड़ा पिता के समय से चल रहा है क्या आप भी इस झगड़े को अपने बच्चों के साथ ले जाना चाहेंगे. महज आधा फीट जमीन के टुकड़े के लिए क्या यह विवाद पुश्तैनी करना चाहेंगे. डीएसपी संतोष पटेल की बातें दोनों ही पक्षों के दिल और दिमाग में पूरी तरह से सटीक बैठ गई. इसके बाद दोनों ने अपने इस विवाद को खत्म करने के लिए डीएसपी संतोष पटेल के माध्यम से ही आधा फीट जमीन में फीता से नाप करवा कर उसे आपस में बांट लिया. इस तरह से 20 साल से चला आ रहा विवाद 2 घंटे की समझाइश के बाद जीवनभर के लिए खत्म हो गया.

DSP ने घुमाया मुद्गल:इतना ही नहीं इस झगड़े के तनाव से मुक्त हुए विनोद पाल इतने खुश हो गए कि उन्होंने 25 किलो के मुद्गल को कई बार घुमाया और खुशी से झूम उठे. पुलिस द्वारा किए गए इस सूझबूझ भरे फैसले से न सिर्फ दोनों पक्ष सहमत हुए और खुश हुए, बल्कि पूरे गांव को उनके द्वारा किए गए न्याय पर खुशी हुई. सभी ने पुलिस के इस स्वरूप की बढ़-चढ़कर तारीफ की. इस दौरान DSP संतोष पटेल ने भी मुद्गल घुमाने की कोशिश की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details