मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर में दो सिस्टम सक्रिय, 2-3 दिनों में अच्छी बारिश की संभावना

ग्वालियर जिले में अब अच्छी बारिश की संभावना बन रही है. राजस्थान और बंगाल की खाड़ी से बने दो सिस्टम के कारण ट्रफ लाइन ग्वालियर जिले के ऊपर से गुजर रही है. जिसके कारण आने वाले दो तीन दिनों तक अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है.

By

Published : Aug 17, 2020, 5:36 PM IST

Two systems active in Gwalior for rain
बारिश के लिए ग्वालियर में दो सिस्टम सक्रिय

ग्वालियर।लंबे समय से कम बारिश से जूझ रहे ग्वालियर जिले में अब अच्छी बारिश की संभावना बन रही है. राजस्थान और बंगाल की खाड़ी से बने दो सिस्टम के कारण ट्रफ लाइन ग्वालियर जिले के ऊपर से गुजर रही है. जिसके कारण आने वाले दो-तीन दिनों तक अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है.

3 दिनों तक अच्छी बारिश की उम्मीद-मौसम विभाग

खास बात ये है कि सोमवार आधी रात को अच्छी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 38 मिलीमीटर बारिश होने से एवरेज बारिश का कोटा पूरा होने की उम्मीद है. फिलहाल ये औसत बारिश से 116 मिलीमीटर कम है. मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि 20 अगस्त तक ट्रफ लाइन ग्वालियर जिले के मौसम के अनुरूप है. इसलिए अच्छी बारिश हो सकती है. ग्वालियर में औसत बारिश 790 मिलीमीटर दर्ज की जाती है, जो फिलहाल कम है.

मौसम विभाग ग्वालियर

मानसून की मेहरबानी अब तक ग्वालियर में नहीं हो सकी है. जिसके लिए एक महीने देर से मानसून का आना भी बताया जा रहा है. वैसे एवरेज बारिश 17 अगस्त तक 510 मिलीमीटर दर्ज होती है, लेकिन इस बार सिर्फ 391 मिलीमीटर बारिश हुई है. जिसमें आधी रात को हुई 38 मिलीमीटर बारिश भी शामिल है. मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि ट्रफ लाइन के सक्रिय रहने से फिलहाल बारिश की संभावना बनी हुई है. उम्मीद की जानी चाहिए कि आने वाले दिनों में ग्वालियर एवरेज बारिश के आंकड़े को छू सकता है.

बाणसागर डैम के खोले गए 6 गेट

शहडोल में लगातार हो रही झमाझम बारिश का असर अब नदी-नाले और डैम पर दिखने लगा है. नदी-नाले तो उफान पर आ ही रहे हैं, अब जिले के ब्यौहारी देवलोंद स्थित बाणसागर डैम भी निश्चित सीमा तक भर चुका है, जिस कारण सोमवार को बाणसागर डैम के 6 गेट खोल दिए गए हैं. साथ ही प्रशासन ने डैम के आसपास के इलाके में अलर्ट भी जारी कर दिया है.

लो प्रेशर एरिया की वजह से बारिश

मध्यप्रदेश के बहुत से जिलों में लगातार बारिश देखी जा रही है. राजधानी भोपाल में सुबह से बारिश हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में प्रदेश में जोरदार बारिश देखने को मिलेगी. लो प्रेशर एरिया जो नॉर्थ छत्तीसगढ़ के आसपास बना है, जिसके चलते बारिश अच्छी देखने को मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details