मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्वालियर व्यापार मेले में भीषण आग, कई शोरूम व दुकानें राख, दुकानें बंद करने का ऐलान

By

Published : Jan 30, 2023, 12:40 PM IST

देश के प्रमुख बड़े मेलो में शुमार ग्वालियर व्यापार मेला में सोमवार सुबह अचानक भीषण आग लग गई. आग की लपटों ने हैंडलूम की अनेक दुकानों और गोदामों को राख में बदल दिया. आग ने कई शोरूम को भी अपनी चपेट में ले लिया. आग बुझाने के प्रयास जारी हैं. बताया जाता है कि आग से लगभग डेढ़ करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. मेला संघ ने प्रशासन पर रोष जाहिर करते हुए दुकानें बंद रखने का ऐलान किया है.

Fierce fire in Gwalior trade fair
ग्वालियर व्यापार मेले में भीषण आग कई शोरूम व दुकानें राख

ग्वालियर व्यापार मेले में भीषण आग कई शोरूम व दुकानें राख

ग्वालियर।ग्वालियर में सोमवार सुबह से मौसम खराब है और बूंदाबांदी हो रही है. दुकानदार ठंड के चलते अपनी दुकानों में दुबके बैठे थे कि अचानक उन्हें छतरी क्रमांक 5 और 6 की तरफ धुएं का गुबार उठता दिखा. दुकानदारों ने देखा, तब तक आग की लपटें आसमान छूने लगीं. इसके बाद मेले में भगदड़ मच गई. दुकानदारों ने पहले खुद आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन आग बढ़ती ही गई. इस बीच फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी मौके पर पहुंच गईं. फायर ब्रिगेड के साथ ही दुकानदार आग बुझाने में जुटे हुए हैं.

हैंडलूम के गोदामों से शुरू हुई आग :प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार आग लगने की शुरुआत मेले के छतरी 5 व 6 से हुई. इस इलाके में आगे हैंडलूम की दुकान है. उन्हीं के पीछे इनके गोदाम बने हुए हैं. आग का धुआं वहीं से उठना शुरू हुआ. चूंकि आज यहां ठंड बहुत है और बरसात भी हो रही है. इसलिए पहले लोगों को इसका आभास नहीं हुआ, लेकिन जब आग ने जोर पकड़ लिया और धुएं के गुबार आसमान पर छाने लगे तो दुकानदार और अन्य लोगों को आभास हुआ कि आग लग गई. इसको देखकर दुकानदार घटनास्थल की तरफ भागे, लेकिन तब तक धुआं आग की तेज लपटों में बदल चुका था. लोगों ने इकट्ठा होकर आग बुझाने का प्रयास भी किया लेकिन आग बढ़ती ही गई.

मेले में मचा हड़कंप और भगदड़ :आग के लगातार फैलने से मेले के व्यापारी भयभीत हो गए. वहां हड़कंप के साथ भगदड़ मच गई. दुकानदार अपने माल को सुरक्षित करने में जुट गए, लेकिन बूंदाबांदी के चलते उन्हें कोई रास्ता नहीं सूझ रहा था. इस बीच एक दर्जन से ज्यादा दुकानें आग की चपेट में आकर स्वाहा हो चुकीं थीं. नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर अतिवल यादव ने बताया है कि सूचना पाकर मेले में तैनात फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी मौके पर पहुंच गईं. साथ ही शहर से भी सभी गाड़ियां पहुंचकर आग पर काबू पाने की कोशिश में जुट गईं, लेकिन गाड़ियों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा, क्योंकि दुकानों को सुरक्षित रखकर आग बुझाना दिक्कत का काम है. इसके बावजूद फायर ब्रिगेड को अनेक दुकानों को तोड़ना पड़ा. आग लगने से एक दर्जन दुकानें पूरी तरह से जलकर खाक हो चुकीं हैं. इनमे सात दुकानें हैंडलूम की हैं, जबकि तीन स्टेशनरी की. इनके अलावा खानपान और स्टेशनरी की भी अनेक दुकानों में काफी नुकसान हुआ है.

प्राधिकरण पर बरसे दुकानदार :पीड़ित दुकानदारों ने घटना के लिए ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण और प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया. उनका कहना है कि इस बार सरकार, प्रशासन और प्राधिकरण ने मेले को कोई सुविधा नहीं दी है. जिसके चलते व्यापारी हर तरह से परेशान हैं और लावारिस महसूस कर रहे हैं. यह घटना भी उसी लापरवाही का परिणाम है, क्योंकि बिजली के तार जगह-जगह खुले पड़े हैं. इनके ही शॉर्ट सर्किट से यह दुखद घटना घटी. मेला व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेन्द्र भदकारिया ने कहा कि फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आधा घंटे में पहुंचीं, तब तक आग फैल चुकी थी. अगर ये आग कलेक्ट्रेट या नगर निगम के दफ्तर में लगी होती तो दस मिनट में पहुंच जातीं. वह तो मौसम खराब था और आग सुबह लगी. अगर दोपहर में लगती तो बहुत बड़ा हादसा होता.

MP ग्वालियर व्यापार मेले में सिंधिया ने तली भजिया, रिंग फेंककर इनाम जीतने का प्रयास

दुकानदारों में रोष :व्यापारी संघ के प्रमुख भदकारिया ने इस बात पर भी चिंता जाहिर की कि इतनी बड़ी घटना होने के और दो घंटे बीत जाने के बावजूद प्रशासन का कोई बड़ा अफसर मौके पर नही पहुंचा. ऐसे में हम किसके सहारे मेले में दुकानें खोलें. हमने तय किया है जब तक अधिकारी यहां आकर हमारीं समस्याएं नहीं सुनते और हमें ठोस आश्वासन नहीं देते, हम दुकानें नहीं खोलेंगे. प्रशासन की लापरवाही से दुकानदारों में खासा रोष है. उनका कहना है कि इस बार मेले में कोई सुविधाएं नहीं दी गईं. हमको लावारिस छोड़ दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details