मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लाइब्रेरी साइंस पर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का समापन, लाइब्रेरी को मॉडर्नाइज बनाने पर जोर

By

Published : Feb 16, 2020, 6:20 PM IST

ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय में चल रही तीन दिवसीय 9वीं इंटरनेशनल लाइब्रेरी इनफार्मेशन प्रोफेशनल समिट का रविवार को समापन हुआ.

End of 9th International Library Information Professional Summit at Jiwaji University Gwalior
इंटरनेशनल लाइब्रेरी इनफॉर्मेशन प्रोफेशनल समिट का समापन

ग्वालियर। शहर के जीवाजी विश्वविद्यालय में पिछले तीन दिनों से चल रही 9वी इंटरनेशनल लाइब्रेरी इनफॉर्मेशन प्रोफेशनल समिट का रविवार को समापन हो गया. लाइब्रेरी साइंस में लेटेस्ट ट्रेंड चैलेंज और अपॉर्चुनिटी पर यहां देश-विदेश के वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए.

इंटरनेशनल लाइब्रेरी इनफॉर्मेशन प्रोफेशनल समिट का समापन

गालव सभागार में आयोजित इस इंटरनेशनल समिट में वक्ताओं ने अलग-अलग विषयों पर अपने विचार व्यक्त किए. लाइब्रेरी कॉन्फ्रेंस में करीब 80 शोध पत्र और पोस्टर प्रकाशित किए गए. मौजूदा दौर में लाइब्रेरी को आधुनिक तकनीक और सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर किस तरह आधुनिक बनाया जा सकता है. इस पर वक्ताओं ने अपने विचार रखे.

विश्वविद्यालयों में विभिन्न विषयों पर होने वाले शोध और शोधार्थियों द्वारा नकल जैसी प्रवृत्ति को रोकने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं, इस पर भी विचार किया गया. वक्ताओं ने ह्यूमन रिसोर्सेज डिपार्टमेंट, अपने टीचर्स शोधार्थी और छात्रों को किस तरह मदद कर सकता है, इस पर भी विचार व्यक्त किए.

इस कॉन्फ्रेंस में फ्रांस, बेल्जियम, बांग्लादेश, थाइलैंड, ईरान और श्रीलंका के विषय विशेषज्ञ भी शामिल हुए. वक्ताओं ने उम्मीद जताई है कि यहां पढ़े गए शोध पत्रों और उनकी अनुशंसा को सरकार लाइब्रेरी को मॉडर्न बनाने में काम लेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details