मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मूक बधिर विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को बांटी गई खाद्यान्न सामग्री एवं किट

By

Published : Jun 10, 2020, 7:20 PM IST

ग्वालियर में माधवगंज के लाला बाजार स्थित मूक बधिर विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को खाद्यान्न एवं किट बांटी गई. कोरोना काल मे पिछले 3 महीने से यह बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए उन्हें ये किट बांटी गई है.

educational kit distribution
बच्चों को शैक्षणिक किट बांटी

ग्वालियर। माधवगंज के लाला बाजार में स्थित मूक बधिर विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को खाद्यान्न एवं किट बांटी गई. कोरोना काल में इस संस्था में पढ़ने वाले बच्चे पिछले तीन महीने से विद्यालय में नहीं आ सके हैं. फिलहाल अगले एक महीने और आने की उम्मीद नहीं है. इनका पढ़ाई से लगाव बना रहे, इसके लिए किट बांटी गई है.

इस विद्यालय में 50 से ज्यादा बच्चे अध्ययनरत हैं. उन्हें साइन लैंग्वेज से पढ़ाया जाता है. यहां श्रवण बाधित एवं बौद्धिक निशक्तता से संबंधित पचास बच्चे कई सालों से रह रहे हैं. 18 बच्चे बौद्धिक दिव्यांग हैं. ग्रीष्मावकाश और कोरोना काल मे पिछले 3 महीने से यह बच्चे पढ़ाई नहीं कर सके हैं, लेकिन संस्था की कोशिश है कि, बच्चे बौद्धिक निशक्तता को अपनी कुशलता में बदलें.

खास बात ये है कि, इस मौके पर गजराराजा मेडिकल कॉलेज के प्रशिक्षु चिकित्सक डॉ. देवाशीष उपाध्याय, डॉ आशीष पटेल ने बच्चों के परिवार को खाद्यान्न का वितरण किया. समावेशी शिक्षा की शर्मिला शर्मा ने बच्चों को किट के बारे में जानकारी दी और उसके उपयोग बारे में उनके परिवार को भी जानकारी दी गई, ताकि वे अपने बच्चों का सहयोग कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details