मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्वालियर में निर्माणाधीन बिल्डिंग में फटा पेंट से भरा ड्रम, जहरीली गैस से 4 मजदूर हुए बेहोश, रेस्क्यू कर मजदूरों को निकाला

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 15, 2023, 8:31 PM IST

Updated : Nov 15, 2023, 9:05 PM IST

ग्वालियर में एयरपोर्ट में निर्माणाधीन बिल्डिंग के तलघर में पेंट से भरा ड्रम फट गया. यहां जहरीली गैस के रिसाव होने से 4 मजदूर बेहोश हो गए.

Paint Drum Gas Leak Rescue
निर्माणाधीन बिल्डिंग में फटा पेंट से भरा ड्रम

निर्माणाधीन बिल्डिंग में फटा पेंट से भरा ड्रम

ग्वालियर। शहर के राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट के विस्तार क्षेत्र में बनाई जा रही एक निर्माणाधीन बिल्डिंग के तलघर में पेंट से भरे ड्रम के अचानक पलटने से वहां जहरीली गैस का रिसाव हो गया. जिसके कारण चार मजदूर दम घुटने के कारण बेहोश हो गए. दमकल की तीन गाड़ियों को तुरंत एयरपोर्ट पर भेजा गया. रेस्क्यू टीम ने एक घंटे की मशक्कत के बाद जमीन के करीब 50 फीट नीचे काम कर रहे तीन मजदूरों को रेस्क्यू कर वहां से निकाला. जबकि एक मजदूर को वहां मौजूद अन्य कर्मचारियों ने पहले ही निकाल लिया था.

कर्मचारियों को फायर ब्रिगेड की टीम ने निकाला बाहर: जहरीली गैस के कारण बाद में कर्मचारियों की हिम्मत जवाब देने लगी तब नीचे फंसे कर्मचारियों को फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने निकाला. नगर निगम उपायुक्त अतिबल सिंह यादव का कहना है कि राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट के विस्तार का काम इन दिनों चल रहा है. एयरपोर्ट के पास ही नई बिल्डिंग के तलघर में यह ड्रम रखे हुए थे जिनमें पेट भरा हुआ था. उनका कहना है कि तीन ड्रमों में भरे पेंट को मिलाकर एक अलग पेंट बनाया जाता है. जो बेहद गैस वाला होता है. ड्रम के भीतर अचानक गैस बनने के कारण से वह फट गया और जमीन पर फैल गया. जिसके कारण वहां काम कर रहे मजदूर दम घुटने के कारण बेहोश होने लगे. एयरपोर्ट के अधिकारियों ने तुरंत ही फायर ब्रिगेड को मामले की जानकारी दी.

यहां पढ़ें...

गंभीर रूप से कोई घायल नहीं:फायर ब्रिगेड का अमला अपने रेस्क्यू दल के साथ मौके पर पहुंचा और काफी मशक्कत के बाद इन कर्मचारियों को पानी की पट्टियां नाक पर रखकर वहां से निकाला. एयरपोर्ट पर काम करने वाले ठेकेदार के साथ इन कर्मचारियों को अस्पताल में मेडिकल चेकअप के लिए भेजा गया है. अधिकारियों का कहना है कि मामूली रूप से मजदूर गैस से पीड़ित हुए हैं, लेकिन गंभीर रूप से कोई भी बीमार नहीं है. गौरतलब है कि इस एयरपोर्ट के विस्तार का काम अगले महीने तक पूरा होना है, इसलिए यहां रात दिन काम चल रहे हैं.

Last Updated : Nov 15, 2023, 9:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details