मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सांख्यिकी विभाग ने लोकसभा चुनाव प्रत्याशियों के खर्च का ब्यौरा चुनाव आयोग को सौंपा

लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के खर्चों का ब्यौरा सांख्यिकी विभाग ने चुनाव आयोग और राज्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेज दिया है.

By

Published : Jul 11, 2019, 7:27 PM IST

लोकसभा चुनाव प्रत्याशियों के खर्च का ब्यौरा सौंपा चुनाव आयोग को

ग्वालियर| पिछले महीने हुए लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के खर्चों का ब्यौरा सांख्यिकी विभाग ने चुनाव आयोग और राज्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेज दिया है. खास बात ये है कि कांग्रेस प्रत्याशी अशोक सिंह ने अपने प्रचार में सबसे ज्यादा खर्च किया है, वहीं निर्दलीय प्रत्याशी केशव राव ने प्रचार पर एक रुपए भी खर्च नहीं किया.

लोकसभा चुनाव प्रत्याशियों के खर्च का ब्यौरा सौंपा चुनाव आयोग को

लोकसभा चुनाव निपटने के बाद चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने वाले सभी प्रत्याशियों को चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद एक महीने का वक्त दिया जाता है ताकि वे प्रचार-प्रसार पर किए गए खर्च का ब्यौरा सांख्यिकी विभाग को सौंप सकें. सभी प्रत्याशियों ने अपने खर्च का ब्यौरा कोष सांख्यिकी विभाग को पिछले सप्ताह सौंप दिया है. ग्वालियर लोकसभा चुनाव में कुल 18 प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आजमाई थी, इसमें भाजपा प्रत्याशी विवेक नारायण शेजवलकर करीब डेढ़ लाख वोटों से विजयी हुए थे.

खर्च के लिहाज से बीजेपी सांसद विवेक नारायण शेजवलकर दूसरे नंबर पर रहे, उन्होंने कुल 37 लाख रुपए अपने प्रचार पर खर्च किए. जबकि हारने वाले कांग्रेस के प्रत्याशी अशोक सिंह सबसे ज्यादा यानी 49 लाख रुपए खर्च अपने प्रचार पर खर्च किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details