मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

संपत्ति कर जमा नहीं करने पर आठ के खिलाफ कुर्की वारंट जारी

अपर आयुक्त के निर्देशन में चल रही कार्रवाई में संपत्ति कर जमा नहीं करने पर वार्ड 45 में अभियान चलाया गया. इस अभियान के तहत दो मकानों को कुर्क किया गया है तो वहीं आठ के खिलाफ के कुर्की वारंट जारी किया गया.

By

Published : Mar 5, 2021, 2:22 PM IST

Municipal corporation has attached houses
नगर निगम ने मकानों को किया कुर्क

ग्वालियर।संपत्ति कर को जमा नहीं करने वालों के खिलाफ नगर निगम ने इन दिनों अभियान छेड़ा हुआ है. अपर आयुक्त के निर्देशन में चल रही इस कार्रवाई में संपत्ति कर जमा नहीं करने पर वार्ड 45 में अभियान चलाया गया. जिसमें भवन स्वामी दुर्गा प्रसाद के ऊपर करीब 70 हजार रुपए का संपत्तिकर बकाया था, इसे जमा नहीं करने पर उनका मकान कुर्क कर लिया गया है.इसी प्रकार वार्ड क्रमांक 47 के ही एक और बकायदा हरप्रसाद वैश्य द्वारा संपत्ति कर की राशि 119535 रुपये जमा नहीं करने पर उनके खिलाफ भी कुर्की की कार्रवाई की गई है. कुर्की की कार्रवाई के समय संपत्ति कर संग्राहक विवेक चतुर्वेदी डब्ल्यूएचओ मनोज खरे एवं अन्य शासकीय अमला उपस्थित था.

अपर आयुक्त नगर निगम मुकुल गुप्ता ने बताया कि इसी तरह छह अन्य बकायेदारों के खिलाफ भी कुर्की वारंट जारी किए गए हैं. इनमें बाबूलाल पुत्र हरलाल निवासी शिंदे की छावनी इन पर 132191 रुपए बकाया है. यशोदा पत्नी गोपीचंद निवासी कोणार्क हॉस्पिटल शिंदे की छावनी पर भी 113300 का बकाया है. लक्ष्मी देवी पत्नी कामता प्रसाद पर 212270 रुपए संपत्ति कर का बकाया है. वहीं कौशर शाह पिता मंजूर शाह दही मंडी पर भी 232492 रुपए का संपत्ति कर बाकी है. सबसे ज्यादा दीपक एडवरटाइजर पर 35 लाख रुपए संपत्ति कर के निगम को लेना है.

उपरोक्त बकायेदारों में अगर समय पर अपनी बकाया राशि जमा नहीं की तो उनके मकानों को भी कुर्क किया जाएगा और नीलामी करके संपत्ति कर का बकाया निगम के खाते में जमा कराए जाएगा. इसी प्रकार अन्य बकायेदारों पर भी निगम ने समय पर राशि जमा नहीं करने पर संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई की चेतावनी दी है. संपत्ति कर का टारगेट पूरा करने के लिए टोपी विहार में संपत्ति कर वसूली शिविर भी लगाया गया. जिसमें 50 से अधिक लोगों ने डेढ़ लाख से ज्यादा की संपत्ति कर की राशि जमा की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details