मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पीएम मोदी ने चाट का ठेला लगाने वाली महिला के काम को सराहा, मिली आर्थिक सहायता

ग्वालियर में बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली अनीता और उसके पति को हाल ही में शुरू की गई, केंद्र सरकार की सुनिधि आत्मनिर्भर योजना के तहत 10 हजार का लोन मिला है, तो वहीं उसके पति को आयुष्मान योजना से फ्री में इलाज मिल रहा है.

By

Published : Sep 9, 2020, 3:12 PM IST

Updated : Sep 9, 2020, 8:28 PM IST

Anita, who sells chaat, gets financial support
चाट का ठेला लगाने वाली अनिता को मिली आर्थिक सहायता

ग्वालियर। सिटी सेंटर इलाके में चाट का ठेला लगाने वाली अनीता शर्मा के ऊपर पति और दो बच्चों की जिम्मेदारी है. लेकिन लॉकडाउन में उसका चाट का धंधा अस्थाई रुप से चौपट हो गया था. इधर पति राजेंद्र की बीमारी ने अनीता को तोड़कर रख दिया था. बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली अनीता और उसके पति को हाल ही में शुरू की गई केंद्र सरकार की सुनिधि आत्मनिर्भर योजना के तहत 10 हजार का लोन मिला है. वहीं उसके पति को आयुष्मान योजना से फ्री में इलाज मिल रहा है.

चाट का ठेला लगाने वाली अनिता को मिली आर्थिक सहायता

सरकारी योजना से अनीता और उनके पति का परिवार बेहद खुश हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधा संवाद कार्यक्रम में अनीता से बातचीत की थी. इसके लिए जिला प्रशासन ने सिटी सेंटर स्थित उसके ठेले के आसपास आईटी टीम की मदद से लाइव सिस्टम लगवाने की व्यवस्था की थी. जहां पहले से ही अनीता का प्रधानमंत्री के साथ हुई बातचीत का प्रसारण किया गया. पीएम ने अनीता के पति की भी कुशलता पूछी. प्रधानमंत्री मोदी ने अनीता के जज्बे को सलाम करते हुए कहा है कि, वह अपना काम और बढ़ाए और बच्चों की ठीक से पढ़ाई कराएं, ताकि वह समाज में अपनी हिस्सेदारी साबित कर सकें.

दरअसल स्वनिधि स्वरोजगार योजना में ऐसे गरीब लोगों को शामिल करने की कोशिश की जा रही है, जो बेरोजगार हैं. इस योजना के तहत नगर निगम ने शहर के लोगों से आवेदन मांगे थे, लेकिन 28 हजार आवेदन में से सिर्फ 2000 आवेदन ही सही पाए गए. जबकि तीन हजार आवेदन में केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने अनीता से लाइव बातचीत की और एक महिला होने के नाते एक चाट का ठेला लगाने जैसे हिम्मत वाले काम पर उसकी तारीफ भी की.

Last Updated : Sep 9, 2020, 8:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details