मध्य प्रदेश

madhya pradesh

75 साल के अनंत कुमार सरकार सूत्रनेती और जलनेती योग क्रियाओं के हैं धनी

By

Published : Jun 20, 2020, 5:21 PM IST

ग्वालियर शहर में रहने वाले 75 साल के अनंत कुमार सरकार योग क्रिया के जरिए लोगों को निशुल्क शिक्षा दे रहे हैं. अरुण कुमार सरकार योग दिवस पर 500 से अधिक लोगों को सोशल मीडिया के जरिए योग शिक्षा देंगे. वह योग की दो बहुत कठिन मानी जानी वाली क्रियाओं को करते हैं.

Yoga teacher Anant Kumar Sarkar
योग टीचर अनंत कुमार सरकार

ग्वालियर। पूरा विश्व योग को अपने जीवन में उतार रहा है. लोग योग के जरिए अपने शरीर को निरोगी बना रहे हैं. शरीर को स्वस्थ और स्वच्छ बनाने में योग काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है, लेकिन इस कोरोना काल में योग का महत्व और भी बढ़ गया है. यही वजह है कि लोग अपने दिन की शुरूआत अब योग क्रिया से कर रहे हैं, ताकि उसका इम्युनिटी पावर अच्छा बना रहे और शरीर स्वस्थ रहे. ऐसे ही ग्वालियर शहर में रहने वाले 75 साल के अनंत कुमार सरकार अपनी युवावस्था से योग क्रिया के जरिए लोगों को निशुल्क शिक्षा दे रहे हैं.

योग टीचर अनंत कुमार सरकार फ्री में सिखाते हैं योग

75 साल की उम्र में भी आनंद कुमार अलग प्रकार की योग क्रिया करते हैं, जो हर कोई नहीं कर पाता है. अनंत कुमार सरकार वैसे तो सरकारी कर्मचारी थे, लेकिन 45 साल की उम्र से ही उन्होंने योग करना शुरू कर दिया. यही वजह है कि अब नौकरी से सेवानिवृत्त होने के बाद भी वह आज 500 से अधिक लोगों को निशुल्क योग की शिक्षा दे रहे हैं.

आनंद कुमार सरकार के द्वारा की जाने वाली सूत्रनेती क्रिया और जलनेती क्रिया काफी प्रसिद्ध है. ये क्रियाएं करना हर किसी के बस की बात नहीं है, लेकिन आनंद कुमार इन्हें आसानी से करते हैं और यह काफी लाभदायक होती है. सूत्रनेती क्रिया में एक धागा एक नाक से पोकर दूसरे से निकालते हैं, यह क्रिया निरंतर 5 मिनट तक चलती रहती है. वहीं जलनेती में एक तरफ से नाक में पानी डालकर दूसरी तरफ से पानी निकालते हैं, यह दोनों क्रियाएं योग से पहले की जाती हैं.

इन दोनों क्रिया से शरीर के अंदर उपद्रव बाहर निकलते हैं, शरीर पूरी तरह से स्वस्थ होता है और उसके बाद योग की शुरूआत की जाती है. आनंद कुमार सरकार कहते हैं कि रोज कोरोना काल में सोशल मीडिया के जरिए लोगों को योग शिक्षा दे रहे हैं, इस महामारी में लोगों को योग करना और सीखना बेहद जरूरी है, क्योंकि यही मात्र एक उपाय है, जिससे योग के जरिए हमारा शरीर इस बीमारी से लड़ सकता है. अरूण कुमार सरकार योग दिवस पर 500 से अधिक लोगों को सोशल मीडिया के जरिए योग शिक्षा देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details