मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी, ग्वालियर में तैयार हुआ 50 हजार दर्शक क्षमता वाला इंटरनेशनल स्टेडियम

ग्वालियर के शंकरपुर में यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच स्टेडियम तैयार हो रहा है. इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया खुद इस पर नजर बनाए हुए हैं.

By

Published : Feb 10, 2022, 3:55 PM IST

Updated : Feb 10, 2022, 4:15 PM IST

international cricket match stadium gwalior
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच स्टेडियम ग्वालियर

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में क्रिकेट प्रेमियों के लिए दूसरा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनकर तैयार हो रहा है. यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम प्रदेश का पहला ऐसा स्टेडियम होगा, जिसमें 50 हजार दर्शक एक साथ बैठकर क्रिकेट मैच का लुफ्त उठा सकेंगे. बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा. (International Cricket Stadium Gwalior)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम ग्वालियर

2023 की शुरुआत में शुभारंभ होने की उम्मीद
उम्मीद जतायी जा रही है कि साल 2023 की शुरुआत में ही इस नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच के मुकाबले होना शुरू हो जाएंगे. आपको बता दें कि ग्वालियर का यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा. इससे पहले ग्वालियर में कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम है, जिसमें क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने पहला दोहरा शतक लगाकर इतिहास रचा था. (jyotiraditya scindia in gwalior)

शंकरपुर में बन रहा है स्टेडियम
ग्वालियर के शंकरपुर में यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच स्टेडियम तैयार हो रहा है. इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इस पर नजर खुद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बनाये हुये है, क्योंकि वह भी एक क्रिकेट प्रेमी होने के साथ-साथ मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट रहे हैं. यही वजह है कि अभी हाल ही में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक ली. उन्होंने निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए. अब उम्मीद जताई जा रही है कि साल 2023 की शुरुआत में ही यह भव्य अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा. (jyotiraditya scindia on gwalior cricket stadium)

61 बीघा में तैयार हो रहा स्टेडियम
यह नवीन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम 61 बीघा में जिले के शंकरपुर एरिया में तैयार हो रहा है. यह मध्य प्रदेश का ऐसा पहला स्टेडियम होगा, जहां एक साथ 50 हजार दर्शक क्रिकेट मैच का लुफ्त उठा सकेंगे. अभी तक मध्य प्रदेश के इंदौर में होल्कर क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता 30 हजार है. ग्वालियर में स्थित पहला कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 24 हजार है, लेकिन अब ग्वालियर के दूसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के रूप में तैयार हो रहे इस स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता बढ़ाकर 50 हजार की गई है.

स्टेडियम पर नजर बनाए हुए हैं सिंधिया
नवीन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर लगातार केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया नजर बनाए हुए हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि सिंधिया परिवार शुरू से ही क्रिकेट प्रेमी रहा है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता स्वर्गीय माधवराव सिंधिया की क्रिकेट के बड़े प्रेमी थे. वह मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी रहे हैं. इसके साथ ही उनके बेटे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी क्रिकेट प्रेमी हैं. यही वजह है कि नवीन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने कहा है कि हर हाल में साल 2023 की शुरुआत में मध्यप्रदेश में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच इस नवीन स्टेडियम में ही होगा.

बाइक पर बुर्का पहने युवतियों का स्टंट, बीजेपी के रंग वाली नंबर प्लेट देखकर साेशल मीडिया यूजर्स बोले-चालान काटो

ग्वालियर से क्रिकेट को लेकर एक बड़ा इतिहास भी जुड़ा है, जो कभी न भूलने वाला है. साल 2010 में इसी ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने विश्व का पहला दोहरा शतक लगाया था. वह विश्व के पहले खिलाड़ी बने थे. यह इतिहास को तो सचिन तेंदुलकर और क्रिकेट प्रेमी कभी भी नहीं भूल पाएंगे. तभी से इस कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में कोई भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं हुआ है, लेकिन अब जिले में दूसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच स्टेडियम तैयार हो रहा है. साल 2023 से ग्वालियर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का रोमांच शुरू हो जाएगा.

Last Updated : Feb 10, 2022, 4:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details