मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश में लॉन्च हो सकती है 'साथी' योजना, मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने दी जानकारी

मध्य प्रदेश में 'साथी' योजना किसानों और छोटे उद्यमियों के लिए वरदान साबित हो सकती है, जिसकी जानकारी मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने दी. उन्होंने दावा किया है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान इस योजना में रुचि दिखा रहे है.

By

Published : Dec 25, 2020, 8:40 PM IST

Mahendra Singh Sisodia gave information about Saathi scheme
महेंद्र सिंह सिसौदिया ने साथी योजना की दी जानकारी

गुना। मध्य प्रदेश में स्व सहायता समूह सहित छोटे उद्यमियों द्वारा बनाए गए उत्पादों की मार्केटिंग और ब्रांडिंग करने का जिम्मा अब जल्द ही सरकार उठा सकती है. इसके लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने 'साथी' योजना का मसौदा तैयार किया है. उनका दावा है कि इस योजना से वह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अवगत करा चुके है. इसके क्रियान्वयन और उद्देश्य के बारे में जानकार मुख्यमंत्री उत्साहित हैं. साथ ही योजना को धरातल पर लाने में रुचि दिखा रहे हैं.

उन्होंने, बताया कि साथी योजना के तहत वह स्व सहायता समूह और छोटे उद्यमी लाभान्वित होंगे, जो अपने घर में खाद्य सामग्री से लेकर लोगों के उपयोग में आने वाली वस्तुएं तैयार करते हैं, लेकिन ब्रांडिंग के अभाव में उन्हें उनका सही दाम नहीं मिल पाता है. उन्होंने कहा कि योजना के तहत उत्पादों को तैयार करने के लिए तीन स्थानों पर प्लॉन्ट लगाए जाएंगे. इनमें बुधनी, गुना और ग्वालियर शामिल है. महेंद्र सिंह सिसौदिया का दावा है कि मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलने के बाद इस योजना के तहत लोगों को लाखों रुपए का फायदा होगा.

साथी योजना की दी जानकारी

हितग्राहियों को मिला लाभ

1. गुना में एक लाख 79 हजार किसानों को मिला पीएम किसान सम्मान का लाभ
2. किसानों के खाते में आए 36 करोड़ रुपए
3. किसानों को मिली योजना की 6वीं किश्त
4. बमौरी के 35 हजार किसानों को मिला लाभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details