मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

फाइनेंशियल मॉडल के रूप में स्थापित होंगी गौशालाएं, सभी सुविधाओं से होंगी लैस

कमलनाथ सरकार ने गौशालाएं खोलने के लिए वचन पत्र में जो वादे किए थे उन्हें पूरा करने की कवायद जिला स्तर पर शुरू कर दी गई है. गौशालाओं को इस बार फाइनेंशियल मॉडल के रूप में स्थापित करने की तैयारी की जा रही है.

By

Published : Feb 7, 2019, 5:21 PM IST

सड़कों पर मवेशियों का जमावड़ा

गुना। कमलनाथ सरकार ने गौशाला खोलने के लिए वचन पत्र में जो वादे किए थे, उन्हें पूरा करने की कवायद जिला स्तर पर शुरू कर दी गई है. गौशालाओं को इस बार फाइनेंशियल मॉडल के रूप में स्थापित करने की तैयारी की जा रही है.

सड़कों पर मवेशियों का जमावड़ा


दरअसल गुना में 10 से 12 पंचायतों को जोड़कर एक क्लस्टर बनाया जाएगा, जिसमें गौशालाएं स्थापित की जाएंगी. इन क्लस्टरों में गौशाला सभी सुविधाओं से लैस होंगी. कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने बताया कि गौशालाओं के लिए वित्तीय मॉडल तैयार किया जाएगा.गोवंश से प्राप्त होने वाले पंचगव्य को अलग-अलग प्रोडक्टस के निर्माण के लिए उपयोग किया जाएगा. गौशालाओं को संचालित करने और आर्थिक संकट से निपटने के लिए गोवंश का इस्तेमाल किया जाएगा. प्रोडक्ट से जो भी आय होगी, उसी से गौशालाएं संचालित होंगी. जिले में गौशालाओं की देखभाल के लिए पशुपालन अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.


वहीं गौशालाओं के मामले में नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह ने सीएम कमलनाथ को धन्यवाद देते हुए योजना के क्रियान्वयन के संबंध में पहल शुरू कर दी है. हालांकि सड़कों पर मवेशियों का जमावड़ा अभी भी बना हुआ है, जिसके चलते आए दिन हादसे होते रहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details