मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

डिंडौरी के इस गांव में कागजों पर हुआ विकास, मूलभूत सुविधाओं से आज भी वंचित हैं ग्रामीण

डिंडौरी के कलगीटोला में विकास केवल कागजों में कहने को है.मूलभूत सुविधाओं की अगर बात करें तो यहां के ग्रामीण सड़क और पानी के लिए आज भी परेशानी झेल रहे हैंं.

By

Published : May 25, 2020, 10:11 PM IST

Rural
ग्रामीण

डिंडौरी। आदिवासी जिला डिंडोरी में यूं तो मूलभूत सुविधाओं को लेकर सरकार बजट भरपूर दे रही है, लेकिन बावजूद इसके लाखों रूपये खर्च करने के बाद भी हालात हैं कि सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. ग्रामीण आज भी सड़क और पानी के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. ऐसा ही एक मामला डिंडौरी जिले के मेहदवानी जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत कलगी टोला से सामने आया है.

मूलभूत सविधाओं से वंचित गांव

डिंडौरी के कलगीटोला में विकास केवल कागजों में कहने को है.मूलभूत सुविधाओं की अगर बात करें तो यहां के ग्रामीण सड़क और पानी के लिए आज भी परेशानी झेल रहे हैं. ग्राम पंचायत में नल-जल योजना के तहत साढ़े 13 लाख की राशि सरकार से मिली. लेकिन 8 लाख रुपये खर्च करने के बाद भी 200 परिवार के बीच महज 6 नल कनेक्शन दिए गए. जो ऊंठ के मुंह मे जीरा के बराबर है. हालात यह है कि ग्रामीणों को पानी के लिए दूर नदी में जाना पड़ रहा है. जबकि गर्मी की तपन अपने चरम पर है.

ग्रामीण बेसु सिंह की मानें तो आजादी के दशकों बाद भी कलगी टोला में पक्की सड़क नहीं बन पाई है. जिसके चलते ग्रामीणों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है. बारिश के दिनों में तो हालात और भी खराब हो जाते हैं. जहां आने जाने के दौरान कीचड़ और बीमारी का सामना ग्रामीण हर साल करते हैं. इस पूरे मामले में सरपंच पति राज कुमार धुर्वे का कहना है कि नल जल योजना के लिए 13.30 लाख का बजट आया था, जिसमें 8 लाख खर्च किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details