मध्य प्रदेश

madhya pradesh

यहां के लोगों के लिए मसीहा से कम नहीं हैं 'जेठू चाचा', भीषण जल संकट के बावजूद बुझा रहे सबकी प्यास

By

Published : Jun 9, 2019, 8:55 PM IST

डिंडौरी जिले में ऐसा भी एक गांव है, जहां ग्रामीणों को 12 महीने शुद्ध और निःशुल्क पानी दिया जाता है. गांव का ही एक पंच है, जिनका नाम जेठू सिंह राजपूत है, जिनकी पहचान बतौर जेठू चाचा होती है.

लोगों के लिए मसीहा से कम नहीं हैं 'जेठू चाचा

डिंडौरी। प्रदेश भर में भीषण गर्मी के चलते जल संकट की समस्या बनी हुई है. कहीं लोग अपनी प्यास बुझाने पानी के लिए भटक रहे हैं तो कहीं इस मंहगाई में भी पानी खरीदने को मजबूर हैं. हालात ये हैं कि पानी के स्रोतों पर पुलिस का पहरा तक लगाया गया है, लेकिन डिंडौरी जिले में ऐसा भी एक गांव है, जहां ग्रामीणों को 12 महीने शुद्ध और निःशुल्क पानी दिया जाता है. गांव का ही एक पंच है, जिनका नाम जेठू सिंह राजपूत है, जिनकी पहचान बतौर जेठू चाचा होती है.

लोगों के लिए मसीहा से कम नहीं हैं 'जेठू चाचा

खरगहना गांव में अब तक 6 पंच बदल गए, लेकिन जेठू सिंह 90 के दशक से ही पंच पद पर काबिज हैं. वे इस गांव में वार्ड नंबर 5 के पंच हैं. इन्होंने 3 साल पहले अपने घर में बोर कराया था. इस बोर से वे गांव के हर वर्ग और हर घर के लोगों को बारह महीने निःशुल्क पानी देते हैं. पानी देने का तरीका भी जेठू सिंह का निराला है, जब वे बोर चालू करते हैं तो खुद ही गांव में आवाज देकर ग्रामीणों को बुलाकर पानी अपने हाथों से देते हैं.

यूं तो खरगहना पंचायत के ठाकुर टोला में 1000 की आबादी है, जहां लगभग 250 परिवार रहते हैं, जिसमें 500 मतदाता हैं. गांव में कई हैंडपंप खोदे गए, जिनमें 2 चालू थे, पर गर्मी में एक सूख गया. जेठू चाचा के घर बोर होने से पहले यहां के मवेशी सहित ग्रामीण नाला से पानी ले जाते थे, लेकिन जब से जेठू सिंह के घर बोर किया गया, तब से ग्रामीणों के लिए जेठू सिंह किसी मसीहा से कम नहीं हैं. ग्रामीण भी उन्हें सम्मान पूर्वक जेठू चाचा कहकर बुलाते हैं. जेठू सिंह भीषण जल संकट के बावजूद ग्रामीणों को शुद्ध पानी भरपूर मात्रा में उपलब्ध करवा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details