मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आधार कार्ड के नाम पर पंजीकरण केंद्र में हो रही अवैध वसूली, लोग परेशान

डिंडौरी में आधार कार्ड केंद्र में कर्मचारियों की मनमानी का मामला सामने आया है. यहां केंद्र में आने वाले लोगों से आधार कार्ड बनाने और सुधारने के लिए जमकर वसूली की जा रही है.

By

Published : Jun 27, 2019, 12:28 PM IST

आधार कार्ड केंद्र के बाहर इंतजार करते लोग

डिंडौरी। सरकार आधार कार्ड के माध्यम से जनहितैषी योजनाओं का लाभ दे रही है. वहीं आधार कार्ड बनवाने को लेकर लोग लुटने के लिए मजबूर हैं. आधार केंद्र प्रभारी लोगों से पहली बार आधार कार्ड बनवाने के लिए100 रुपये से लेकर150 रुपये तक वसूल रहे हैं. वहीं आधार कार्ड सुधार के लिए 30 रुपये लिये जा रहे हैं. ई गवर्नेंस अधिकारी अब मामले में कार्रवाई की बात कह रहे हैं.

आधार कार्ड बनवाने और सुधारने के नाम पर जमकर वसूली

ई गवर्नेंस सोसायटी डिंडौरी के सौजन्य से पर्मानेंट आधार पंजीकरण केंद्र संचालित किया जा रहा है. ग्रामीणों का आरोप है कि पहली बार आधार कार्ड बनवाने के लिए उनसे 100 रुपये से लेकर 150 रुपये लिये जा रहे हैं. वहीं आधार कार्ड बनवाने के दौरान दी गई सही जानकारी के बाद भी केंद्र संचालक जानबूझ कर गलत कार्ड बनाते हैं और इसमें सुधार के लिए 30 रुपए अतिरिक्त चार्ज जनता से वसूलते हैं. वहीं त्रुटि सुधार के लिए भी बार-बार आना-जाना पड़ता है, जिससे पैसा और समय दोनों बेकार होता है.

ई गवर्नेंस सोसायटी के जिला अधिकारी दीपक साहू का कहना है कि यूआईडीएआई के दिशा निर्देशानुसार आधार कार्ड पहली बार बनवाने में कोई शुल्क नहीं लिया जाना सुनिश्चित है. वहीं त्रुटि सुधार के लिये 50 रुपये अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि अगर आधार कार्ड संचालक फिर भी अवैध वसूली करता है, तो जांच कर उसे ब्लैक लिस्ट किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details