मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खेत में तालाब बनाकर मछली उत्पादन, नीली क्रांति को बढ़ावा दे रही सरकार

डिंडौरी के करौंदी के किसान टेकेश्वर साहू ने अपने खेत में मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों की सलाह पर बैंक से लोन लेकर मछली पालन करने में ईटीवी भारत से अपनी खुशी जाहिर की है.

By

Published : Nov 20, 2019, 9:27 AM IST

Updated : Nov 20, 2019, 1:10 PM IST

खेत में तालाब बनाकर मछली उत्पादन

डिंडौरी। केन्द्र और राज्य सरकार नीली क्रांति योजना को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह की योजनाएं बनाकर किसानों को मछली पालन करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसी सिलसिले में डिंडौरी में लोग मछली पालन में रुचि ले रहे हैं. जिले के करौंदी के किसान टेकेश्वर साहू बैंक से लोन लेकर अपने 2.5 एकड़ खेत में तालाब बनाकर मछली पालन कर रहे हैं, जिसकी सलाह उन्हें मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों ने दी थी.

जिले के शहपुरा विकासखंड के करौंदी के रहने वाले किसान टेकेश्वर साहू ने ईटीवी भारत को बताया कि पहले उनके खेतों में अनाज का उत्पादन नहीं हो पाता था, जिसके कारण उन्हें मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों ने सलाह दी कि आप अपने खेतों में तालाब बनाकर मछली पालन करें. इसके बाद सालभर पहले ही उन्होंने मछली पालन की प्रक्रिया शुरू की. टेकेश्वर साहू को नीली क्रांति योजना के तहत मत्स्य पालन विभाग के द्वारा सब्सिडी भी मिली है. इससे उन्हें मछली पालन करने में खुशी हो रही है.

खेत में तालाब बनाकर मछली उत्पादन

किसान टेकेश्वर साहू ने बताया कि नीली क्रांति के साथ-साथ हरित क्रांति को बढ़ावा देने के लिए वे अपने खेत में बनाए गए तालाबों में मछलियों के पालन के साथ-साथ खेतों के मेड़ पर हाइब्रिड आम और अनार के तकरीबन 150 से ज्यादा पौधे भी लगाए हैं, जो आने वाले समय में भरपूर फल देने लगेंगे. इससे उन्हें अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद है.

Last Updated : Nov 20, 2019, 1:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details