मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कर्जमाफी में नहीं रुक रहा फर्जीवाड़ा, मृतक किसानों के नाम पर हुआ रुपयों का बंदरबांट

ग्रामीण लोक सिंह दुर्वाशा का आरोप है कि कुकर्रामठ लैम्पस में किसान क्रेडिट कार्ड से मृतकों के नाम पर रुपयों का बंदरबाट किया गया है. मामला 2009-10 का बताया जा रहा है.

By

Published : Feb 2, 2019, 2:15 PM IST

डिजाइन इमेज

डिंडौरी। नई सरकार द्वारा कर्ज माफी के बाद लगातार फर्जीवाड़े के मामले उजागर हो रहे हैं. ऐसे में अब कलेक्ट्रेट में एक और मामला सामने आया है जहां एक ग्रामीण ने डिंडौरी के कुकर्रामठ लैम्पस में हुए फर्जीवाड़े की लिखित शिकायत कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है. आरोप है कि मृतक किसानों के नाम पर रुपयों का बंदरबाट किया जा रहा है.

दरअसल कुकर्रामठ गांव के निवासी लोक सिंह दुर्वासा ने कलेक्टर को लिखित में शिकायत कर आरोप लगाया है कि साल 2009-10 में कुकर्रामठ लैम्पस में अधिकारियों की साठ-गांठ से ऐसे लोगों के नाम पर किसान क्रेडिट कार्ड से रुपये निकाले गए है जो या तो मर चुके थे या उस गांव के है ही नहीं. लोक सिंह का ने नामों का खुलासा भी किया है.

स्टोरी पैकेज

वहीं मामले की जानकारी के बाद जब हमारी टीम किवटी गांव और कुकर्रामठ लैम्पस पहुंची तो मामले की परतें खुलने लगीं. जहां एक बुजुर्ग से पूछने पर पता चला कि जिन के नाम पर लोन लिया गया है वो इस गांव में नहीं हैं. जिसके बाद हमारी की टीम कुकर्रामठ लैम्पस पहुंची तो जहां के लैम्पस प्रभारी नारायण सिंह ठाकुर से मुलाकात की. जिन नामों को लेकर ग्रामीण ने शिकायत की थी उन नामों के बारे में जब हमने जानकारी ली तो पता चला की कुन्ना पिता महादेव की जानकारी दूसरी फाइल में हो सकती है, जो मौके पर नहीं मिली. वहीं सावित्री पति प्रीतम के नाम शासकीय दस्तावेज में पाए गए. जिनके नाम पर नकद लगभग 15 हजार किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये 2009-10 में ऋण दिए गए थे.


वहीं ग्रामीण लोक सिंह दुर्वासा द्वारा की गई शिकायत पर हमने जिला के सहकारी बैंक के प्रबंधक जी पी झारिया से बात की तो उनका कहना था कि शिकायत अगर आती है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details