मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

डिंडौरीः देवरी ग्राम पंचायत खर्चे में हीरो, निर्माण कार्यों में जीरो

डिंडोरी के देवरी पंचायत में सरपंच, सचिव और अधिकारियों द्वारा लाखों की राशि का बंदरबाट कर ग्रामीणों को योजनाओं के लाभ से वंचित किया जा रहा है.

By

Published : Oct 1, 2019, 2:13 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 3:24 PM IST

देवरी ग्राम पंचायत खर्चे में हीरो, निर्माण कार्यों में जीरो!

डिंडौरी। जिले की देवरी पंचायत में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है. अब तक न तो यहां सब जगह शौचालय बन पाए हैं और न ही सड़कें सुधर पाई हैं.वहीं मनरेगा योजना समेत अन्य योजनाओं पर जमकर फर्जी बिल वाउचर लगाए जा रहे हैं. वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि योजनाओं के संचालन में जमकर धांधली की जा रही है.

देवरी ग्राम पंचायत खर्चे में हीरो, निर्माण कार्यों में जीरो !

अमरपुर जनपद के देवरी पंचायत में सरपंच, सचिव और अधिकारियों द्वारा लाखों की राशि का बंदरबांट किया जा रहा है. मीडिया ने जब ग्रामीणों से बात की तो मामला चौंकाने वाला सामने आया. ग्रामीणों ने सरपंच और सचिव पर आरोप लगाते हुए बताया कि ग्राम पंचायत देवरी में सरकारी योजनाओं के संचालन में जमकर धांधली की जा रही है. एक ओर हितग्राही मूलक योजनाओं पर कमीशनखोरी चल रही है तो वहीं दूसरी ओर निर्माण कार्यों में लापरवाही बरती जा रही है.

गांव में स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनने वाले शौचालयों के पैसे खाते में आकर कब कहां चले गए, इसकी किसी को खबर ही नहीं है. सरपंच, सचिव और अधिकारियों की मिलीभगत से शौचालय के लिए दी गई राशि का गलत उपयोग कर राशियों का बंदरबांट किया जा रहा है. वहीं सीसी रोड निर्माण कार्य में रोड बिना बनवाए ही राशि का आचरण कर लिया गया है.

निर्माण कार्यों में गुणवत्ताहीन कार्य करवाकर सरपंच-सचिव ने अपने संबंधी के नाम पर फर्जी फर्म बिंदु ड्रेडर्स के बिल लगाकर शासकीय राशियों का खुलेआम बंदरबाट किया है.

इस मामले पर जब जनपद मुख्य कार्यपालन अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने जांच के लिए गोल-मोल जवाब दिए. और अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ा. इससे साफ जाहिर होता है कि कहीं न कहीं अधिकारियों की मिलीभगत के चलते पूरे मामले को रफा-दफा कर दिया जाता है.

Last Updated : Oct 1, 2019, 3:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details