मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कृषि उपज मंडी में शुरू हुई गेहूं की खरीदी, खरीदा गया 18 सौ क्विंटल गेहूं

By

Published : May 18, 2020, 5:35 PM IST

धार कृषि उपज मंडी में सोमवार को गेहूं की खरीदी गई, जिसमें करीब 18 सौ क्विंटल गेहूं खरीदा गया. बता दें कि कृषि उपज मंडी में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को केवल गेहूं खरीदा जाएगा.

wheat-procurement-started-in-agricultural-produce-market-of-dhar
कृषि उपज मंडी में आज से शुरू हुए गेहूं खरीदी

धार। एक तरफ कोरोना कहर बनकर देश में बरस पड़ा है, जिसके चलते किसानों के सामने उपज बेचने की समस्या खड़ी हो गई थी. किसानों की समस्याओं को देखते हुए सरकार ने कृषि उपज मंडी में खरीदी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में धार जिले में भी खरीदी शुरू हो गई है. इसी के तहत सोमवार को 26 किसानों का करीब 18 सौ क्विंटल गेहूं खरीदा गया.

दरअसल कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से देश में लॉकडाउन लग गया है, इसी के चलते 21 मार्च से धार की कृषि उपज मंडी में भी ताला लगा हुआ था. लॉकडाउन-4 के पहले दिन जिला प्रशासन ने कृषि उपज मंडी में गेहूं खरीदी शुरू करने का निर्णय लिया. इसके लिए किसानों से फोन पर गेहूं बिक्री की बुकिंग ली गई और उन्हें एसएमएस के माध्यम से गेहूं बिक्री के लिए मंडी में बुलाला गया.

मंडी प्रशासन ने एक दिन में 50 किसानों का गेहूं खऱीदने की व्यवस्था की है, जिससे गेहूं खरीदी-बिक्री के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे और ज्यादा भीड़ भी ना हो. सोमवार को कृषि उपज मंडी में गेहूं खरीदी का पहला दिन था, जिसके चलते 26 किसान ही गेहूं की उपज लेकर मंडी में पहुंचे. जिनसे व्यापारियों ने 18 सौ क्विंटल गेहूं खरीदा.

बता दें कि धार कृषि उपज मंडी में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को केवल गेहूं खरीदा जायेगा. गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को अन्य दलहन की खरीदी की जाएगी. कृषि उपज मंडी के सचिव राकेश कुमार दुबे ने बताया कि धार में गेहूं की खेती ज्यादा की जाती है. यदि आने वाले दिनों में गेहूं खरीदी-बिक्री की ज्यादा बुकिंग आती है, तो गेहूं खरीदी के लिए सप्ताह में और दिन भी बढ़ाए जा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details