मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मांडू किले के जहाज महल की छत से सेल्‍फी लेते समय गिरी छात्रा

मांडू में ऐत‍िहास‍िक जहाज महल के मुहाने पर सेल्फी लेने के चक्कर में एक छात्रा करीब 30 फीट ऊंचाई से नीचे गिर गई. गंभीर हालत में छात्रा को धार जिला चिकित्सालय रेफर किया गया है.

By

Published : Jan 30, 2021, 7:50 PM IST

Updated : Jan 30, 2021, 8:12 PM IST

student falling below 30 feet height
30 फीट ऊंचाई से नीचे गिरी छात्रा

धार। मांडू में शनिवार को ऐत‍िहास‍िक जहाज महल के मुहाने पर खतरनाक स्थान से सेल्फी लेने के चक्कर में एक छात्रा करीब 30 फीट ऊंचाई से नीचे गिर गई. छात्रा के चेहरे, पेट और पैरों सहित पूरे शरीर पर गंभीर चोट आई हैं. उसकी स्थिति बेहद नाजुक बताई जा रही है. जानकारी मिलने पर साथी पर्यटक और स्थानीय लोगों ने छात्रा को मांडू के प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया. जहां प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर अवस्था में छात्रा को धार जिला चिकित्सालय रेफर किया गया.

जानकारी के अनुसार खंडवा जिले के कोदड़ गांव स्थित सेंट अन्ना स्कूल की ट्रिप में विद्यार्थी और शिक्षक शनिवार को मांडू घूमने आए थे. इनकी संख्या लगभग 19 बताई जा रही है. मांडू आने के बाद लगभग 12:45 बजे ये सभी पर्यटक जहाज महल पहुंचे. जहां सभी अपने हिसाब से जहाज महल का भ्रमण कर रहे थे. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार सभी पर्यटक फोटोग्राफी कर रहे थे. इस बीच 19 वर्षीय महिमा पटेल सेल्फी लेने के लिए महल के मुहाने पर जा पहुंची. जहां पैर फिसलने से लगभग 30 फीट नीचे जा गिरी. महिमा कक्षा 12वीं की छात्रा हैं. घटना दोपहर 1:30 बजे की बताई जा रही है.

सेल्फी के चक्कर में जान आफत में


पुरातत्व विभाग के संरक्षण सहायक प्रशांत पाटणकर ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है. पर्यटक को उपचार के लिए रवाना कर दिया है. यहां सैलानी सेल्फी के चक्कर में खतरनाक स्थानों पर पहुंच जाते हैं. ड्यूटी पर तैनात गार्ड तोलाराम पटेल ने लगभग चार बार छात्रा को रेलिंग के पास से हटने को कहा, लेकिन वह नहीं मानी और यह दुर्घटना हो गई.

इसके पूर्व भी मांडू के महलों एवं प्राकृतिक स्थानों पर खाई किनारे सेल्फी का शौक जानलेवा साबित हुआ है. मांडू के अधिकांश महल खाई किनारे हैं और ऊपरी सतह पर चिकनाई भी होती है. इंटरनेट मीडिया पर अच्छे फोटो डालने की चाह में सैलानी महलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों व खतरनाक स्थानों पर जाकर सेल्फी लेते हैं, जो कई बार दुर्घटना का सबब बनता है.

Last Updated : Jan 30, 2021, 8:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details