मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सात समंदर पार पहुंची 'सीता' की महिमा !

इटली की प्रसिद्ध मैगज़ीन वोग के फ्रंट पेज पर धार की रहने वाली सीता दीदी को जगह मिली है. जिनकी प्रशंसा सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित तमाम नेताओं ने की है.

By

Published : Mar 31, 2021, 10:49 PM IST

Sita didi
इटली की प्रसिद्ध मैगज़ीन में सीता दीदी को जगह

धार। विश्व प्रसिद्ध फैशन मैगजीन Vogue (वोग) में बॉलीवुड अभिनेत्रियों की तस्वीरें देखने को मिलती है. लेकिन इस बार इस मैगजीन की फ्रंट पेज पर किसी अभिनेत्री की नहीं बल्कि धार के मांडू में रहने वाली सीता दीदी की तस्वीर छपी है. रानी रूपमती महल में खींची गई इस फोटो को मैगजीन ने अपने कवर पेज पर जगह दी है. आप सोच रहे होंगे की ये सीता दीदी हैं. कौन ? तो पूरी खबर पढ़िये.

इटली की प्रसिद्ध मैगज़ीन में सीता दीदी को जगह
  • सीता दीदी को विश्व प्रसिद्ध फैशन मैगजीन में जगह

मांडू में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं दाबू प्रिंट से बनी साड़ियां तैयार करती हैं. इसी में से एक हैं. सीता दीदी. सीता दीदी की तस्वीर इटली की फैशन मैग्जीन वोग पत्रिका में शामिल हुई. इस तस्वीर में दाबू प्रिंट की साड़ी पहने समूह की सीता दीदी का रानी रूपमती महल में खींचा गया फोटो मैगजीन के फ्रंट पेज पर छपा गया है. धार जिले की बाग प्रिंट के बाद दाबू प्रिंट आकर्षक का केंद्र बनी हुई है. यह साड़ियां समूह की महिलाओं ने तैयार की हैं. इसमें लोकल महेश्वरी चंदेरी और कार्टन का कपड़ा उपयोग किया गया है.

  • दाबू प्रिंट की साड़ियां महिलाएं कर रही तैयार

धार कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने बताया कि मांडू के 56 महल स्थित आजीविका मिशन कार्यालय में 1 महीने में मांडू के आसपास की महिलाएं अपने हाथों से साड़ी, कुर्ते, दुपट्टा, चादर तैयार कर रही हैं. स्वयं सहायता समूह के माध्यम से दाबू प्रिंट की कलाकृतियों का प्रशिक्षण देने के लिए 3 गांव की महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है. कुछ दिन पहले मांडू के महलों में दिल्ली के एक प्रसिद्ध फोटोग्राफर अदिति गुप्ता, जो धार एडीएम सलोनी सीडाना की मित्र हैं. उन्होंने यहां बनने वाली साड़ी, कुर्ती, दुपट्टे की फोटो खींची. यही फोटो आज प्रसिद्ध वोग मैगजीन के फ्रंट पेज पर छपी गई.

  • महिलाएं खुद साड़ियों की कर सकेंगी ब्रांडिंग

कलेक्टर ने प्रशंसा करते हुए बताया कि एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत बाग प्रिंट का चयन किया गया था. जिसको लेकर हमारी टीम काम कर रही है. हमारी टीम ने 7 बालिकाओं का चयन किया. उन्हें प्रशिक्षण दिया. उन्हें लोकल प्रोडक्ट उपलब्ध करवाया. उनके द्वारा बनाई गई साड़ियों की वह खुद ब्रांडिंग कर रही हैं. हम चाहते थे कि आजीविका मिशन के द्वारा इन्हें रोजगार मिलता है. लेकिन अब इनकी ब्रांडिंग और अच्छे तरीके से हो पाएगी. कलेक्टर ने कहा कि उनके निर्मितीकरण केंद्र को और बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा. साथ ही उन्हें देश-विदेश से ऑर्डर मिले .इसके लिए शुभकामनाएं दीं.

धार के किसानों के लिए खुशखबरी, पर्याप्त मात्रा में है यूरिया खाद

  • सीएम ने सीता दीदी की प्रशंसा की

इटली की प्रसिद्ध मैगज़ीन वोग पर धार जिले के आदिवासी सीता दीदी की फोटो फ्रंट पेज पर छपी. जिसको लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित कई मंत्रियों ने इसकी प्रशंसा की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details