मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सर्वर के कारण कम हो रहे पंजीयन, फसल बिक्री में आ सकती है समस्या

एमएसपी पर फसल बेचने के लिए मार्केटिंग साेसायटियों में गेहूं और चने की पंजीयन प्रक्रिया चल रही है. लेकिन सर्वर डाउन होने की वजह से किसानों के पंजीयन में समस्या आ रही है. यदि इस समस्या का समाधान नहीं किया तो फसल बिक्री के समय किसानों को समस्या आ सकती है.

By

Published : Feb 4, 2021, 6:30 PM IST

Registration in Marketing Society
मार्केटिंग सोसायटी में पंजीयन

धार। मार्केटिंग साेसायटियों में गेहूं और चने की पंजीयन प्रक्रिया चल रही है. लेकिन डाउन सर्वर की वजह से किसानाें काे पंजीयन कराने के लिए परेशान हाेना पड़ रहा है. नाैगांव साेसायटी में किसानाें की भीड़ लग रही है. सर्वर डाउन हाेने की वजह से एक दिन में आधे से भी कम किसानों के पंजीयन साेसायटी में हाे रहे हैं. 25 फरवरी पंजीयन की आखिरी तारीख है.

1300 किसानों का करना है पंजीयन

इस बार ओटीपी सिस्टम शुरू हाेने की वजह से भी पंजीयन कराने आ रहे किसानाें काे लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. 28 जनवरी से साेसायटियाें में गेहूं और चने के पंजीयन हाेना शुरू हुआ था. थाेड़े दिन प्रक्रिया सही चली. इसके बाद सर्वर डाउन होने की समस्या आने लगी. सोसायटी के अंतर्गत 2200 किसान आते हैं. जिनमें से अभी तक 1200 से 1300 किसानों ने पंजीयन करवाया है. अगर सर्वर तेज चलता ताे एक दिन में 100 से अधिक पंजीयन किए जा सकते थे. सर्वर डाउन हाेने की वजह से एक दिन में 50 से 60 पंजीयन ही हो पा रहे हैं. आठ दिन में सिर्फ 250 किसानाें के ही पंजीयन हुए है. एक हजार किसानाें के पंजीयन और हाेना बाकी है. 25 फरवरी पंजीयन की आखरी तारीख है. अगर ऐसे ही सर्वर डाउन चला ताे आगे तारीख बढ़ानी पड़ सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details