मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Apr 26, 2020, 6:35 PM IST

Updated : Apr 28, 2020, 8:48 PM IST

ETV Bharat / state

लॉकडाउन में बैंड पार्टियों की कमाई पर लगा लॉक, कैंसिल हो रही बुकिंग

लॉकडाउन के चलते शादियां कैंसिल हो गई हैं, जिसके चलते शादियों में बैंड बजाने वाली बैंड पार्टियों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है.

lockdown
लॉकडाउन

धार। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए देश में लॉकडाउन किया गया है, जिसके चलते से कृषि, व्यापार, व्यवसाय में बढ़ा आर्थिक नुकसान हुआ है, मजदूर वर्ग कि रोजी-रोटी तक छिन गई है. वहीं बैंड पार्टियों के व्यवसाय पर बड़ा असर हुआ है. लॉकडाउन के चलते मार्च, अप्रैल और मई महीने में होने वाली शादियां कैंसिल हो चुकी हैं और इन्हीं के साथ बैंड पार्टियां, जो शादियों में बैंड बजाने आती हैं, उनकी बुकिंग भी कैंसिल हो गई है. बुकिंग कैंसिल होने की वजह से बैंड व्यवसायियों को आर्थिक नुकसान हुआ है, जिससे अब उनके आगे रोजी-रोटी का संकट गहरा चुका है.

बैंड पार्टियों को हो रहा नुकसान

बैंड व्यवसायी सरकार से मांग कर रहे हैं कि जिस तरीके से सरकार ने किसानों के आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए योजना बनाई है उसी तरह की योजना बैंड व्यवसायियों के लिए भी बनाई जाए और उनके आर्थिक नुकसान कि भरपाई की जाए.

धरमपुरी के प्रसिद्ध भारत स्टार बैंड के मुखिया मुख्त्यार ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से मार्च से लेकर मई तक की उनके 35 से 40 बेंड प्रोग्राम की बुकिंग कैंसिल हो चुकी है, जिससे उनका काफी नुकसान हुआ है. उनके इस बैंड व्यवसाय से करीब 20 लोगों की रोजी-रोटी चलती है. बुकिंग कैंसिल होने की वजह से लोगों के और परिवारों के आगे रोजी-रोटी का संकट गहरा चुका है, क्योंकि उनका प्रमुख व्यवसाय शादियों में धार्मिक प्रोग्राम में बैंड बजाना है. लॉक डाउन कि वजह से बैंड व्यवसायियों को परेशामियों का सामना करना पड़ रहा है.

Last Updated : Apr 28, 2020, 8:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details