मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मांडू को विश्व धरोहर बनाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार की कोशिश, पर्यटन मंत्री ने किया डोजियर का विमोचन

संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक संस्था यूनेस्को अपनी विश्व धरोहरों की सूची में हर साल नई इमारतों और जगहों को संरक्षण के लिए जोड़ती है. इस बार इसमें मांडू को शामिल करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार प्रयासरत है.

By

Published : Aug 5, 2019, 12:09 PM IST

मांडू को विश्व धरोहर बनाने के लिए पर्यटन मंत्री ने किया डोजियर का विमोचन

धार। वैसे तो मध्यप्रदेश के 3 तीन पर्यटन स्थल खजुराहो, भीमबैठका और सांची पहले से ही यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में आते हैं, लेकिन अब मध्यप्रदेश सरकार ने जिले की पर्यटन नगरी मांडू को भी इस सूची में जोड़ने के लिए डोजियर तैयार कर लिया है. डोजियर का विमोचन पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल उर्फ हनी सिंह ने किया. उन्होंने पर्यटन विभाग के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में इसे लॉन्च किया. उन्होंने इतिहास से जुड़ी हुई कॉपी टेबल बुक का भी विमोचन किया.

मांडू को विश्व धरोहर बनाने की कवायद

मांडू को मिलेगी विश्व स्तर पर पहचान

कार्यक्रम में मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल के साथ-साथ धरमपुरी विधायक पांचीलाल मेड़ा और चतुर्भुज राम मंदिर के महामंडलेश्वर नर्सिंगदास जी महाराज मौजूद रहे. सुरेंद्र सिंह बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि डोजियर के माध्यम से मांडू को विश्व स्तर पर पहचान मिलेगी और केंद्र सरकार की मदद से इसे विश्व धरोहर की सूची में शामिल करने के लिए प्रयास मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कॉपी टेबल बुक के माध्यम से मांडू के इतिहास को सरल भाषा में समझने का मौका भी मिलेगा.


मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने डोजियर बनाने वाली टीम को प्रतीक चिन्ह भेंट कर उन्हें सम्मानित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details