मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नर्मदा का बैक वॉटर बड़ा रहा बीमारी का डर, मरीजों में की संख्या में हुआ इजाफा

नर्मदा नदी के बेक वॉटर का स्तर बढ़ रहा है जो कि लोगों के लिए बीमारी का सबब बन रहा है. पानी की गंदगी और उसमें पनप रहे मच्छरों से लोगों को परेशानी हो रही है.

By

Published : Aug 21, 2019, 7:03 AM IST

गांवों में भरा बैक वॉटर

धार। सरदार सरोवर बांध के गेट बंद किये जाने के चलते निसरपुर के साथ कई गांव में नर्मदा का बेक वाटर लेवल धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. नर्मदा का बेक वाटर लेवल बढ़ने के चलते डूब क्षेत्र में गंदगी भी अपने पैर फैला रही है. जो कि ग्रामीणों के लिए बिमारी का सबब बन रहे है.

बैक वॉटर का बढ़ता जलस्तर बना परेशानी

डूब क्षेत्र के लोगों का मानना है कि नर्मदा का बेक वाटर जब से डूब क्षेत्रों में बढ़ा है तब से डूब क्षेत्र के लोग बीमार हो रहे हैं. बच्चों को उल्टी, दस्त, सर्दी, खासी जैसी बीमारियां तेजी से हो रही है. जिससे लोग परेशान हैं. निसरपुर के मेडिकल ऑफिसर राजेश परिहार का कहना है कि जब से डूब क्षेत्र में नर्मदा का बेक वाटर लेवल बड़ा है. तब से लोगों के बीमार होने की संख्या भी बड़ी है. अस्पताल में डॉक्टरों की कमी है. जिसके चलते लोगों का उपचार करने में समय लगता है.

नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल का कहना है कि क्षेत्र में लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रदेश की कमलनाथ सरकार लोगों के साथ है. डूब में बेहतर स्वास्थ्य सेवा के साथ अन्य सेवाओं के लिए सरकार प्रयास कर रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details