मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

शाहजहां-मुमताज से कम नहीं प्यार की ये कहानी, बादशाह अकबर को भी हुआ था पछतावा

मध्य प्रदेश का मांडू शहर पर्यटन के लिहाज से जितना खूबसूरत है, उतनी रोचक यहां की एक प्रेम कहानी भी है. जिसे लोग राजा बाजबहादुर और रानी रुपमती की कहानी के नाम से जानते हैं. प्यार के खातिर दोनों ने अपनी जान देकर अपने इश्क की एक मुक्कमल दास्तां लिखी, जिसकी कहानी आज ईटीवी भारत भी वैलेंटाइन डे पर आपकों दिखाने जा रहा है.

valentine special story
रुपमती और बाजबहादुर की प्रेम कहानी

By

Published : Feb 14, 2020, 2:08 PM IST

Updated : Feb 14, 2020, 2:40 PM IST

धार। विंध्य की पहाड़ियों पर, जमीन से करीब दो हजार फीट ऊंचाई पर बसी मध्यप्रदेश की ऐतिहासिक नगरी मांडू में प्रवेश करते ही आप हिंदुस्तान में घटी इश्क की सबसे खूबसूरत लेकिन दर्द भरी दास्तानों में से एक से रूबरू होने लगते हैं. ये दास्तान है राजा बाज बहादुर और रानी रूपमती के इश्क की दास्तान, जिसकी गवाही ये शहर आज भी दे रहा है.

रुपमती और बाजबहादुर की प्रेम कहानी

रानी रूपमती का ये खूबसूरत शहर आपका स्वागत भी इस अदभुत प्रेमकहानी का साक्षी बनकर करता है. आमतौर पर शहर उन बादशाहों और राजाओं के नाम से जाने जाते हैं जिन्होंने उन्हें बसाया होता है, लेकिन मांडू को रूपमती का शहर कहना इसलिए जायज होगा क्योंकि बाज बहादुर ने इस नगरी में जो खूबसूरत महल बनवाए, उनकी प्रेरणा उसे रानी रूपमती से मिली.

गीत-संगीत के अपने हुनर के चलते करीब आए बाज बहादुर और रूपमती एक-दूसरे से बेइंतेहां मोहब्बत करते थे, लेकिन रूपमती के गायन, वादन और रूप की चर्चा जब शहंशाह अकबर तक पहुंची तो उसने बाज बहादुर से रानी रूपमती को दिल्ली दरबार में भेजने की बात कही, जिससे बाज बहादुर ने इनकार कर दिया. बाज बहादुर का इनकार अकबर को नागवार गुजरा और उसने सेना भेजकर बाज बहादुर को गिरफ्तार करवा लिया.

बाज बहादुर को गिरफ्तार करने के बाद जब अकबर के सैनिक रूपमती को ले जाने के लिए पहुंचे तो उसने हीरा निगल कर आत्महत्या कर ली. बाज बहादुर के वियोग में जब रूपमती ने आत्महत्या कर ली, तब अकबर को अपने किये पर पछतावा हुआ, उसने बाजबहादुर को कैद से आजाद कर दिया. लेकिन रुपमती की मजार पर बाजबहादुर ने सिर सिर पटक-पटक कर जान दे दी.

इस घटना के बाद बादशाह अकबर ने दोनों की समाथि बनावाई, जहां बाज बहादुर के मकबरे पर लिखवाया 'आशिक-ए-सादिक' और रूपमती की समाधि पर 'शहीद-ए-वफा' लिखवाया गया. रानी रूपमती और बाज बहादुर एक-दूसरे के लिए बने थे, वे साथ जिंदा नहीं रह सके तो उन्होंने साथ-साथ जान दे दी, लेकिन उस वक्त का सबसे ताकतवर शहंशाह भी उनके प्यार को हरा नहीं सका.

Last Updated : Feb 14, 2020, 2:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details