मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रात के अंधेरे में लकड़ी तस्करों ने की सागवान पेड़ों की कटाई, 23 वृक्ष काटकर ले गए आरोपी

देवास के बागली में वन विभाग के कक्ष क्रमांक 573 में लकड़ी तस्करों ने बड़ी घटना को अंजाम दिया है. उदयनगर-पुंजापुरा मुख्य मार्ग पर मात्र रोड से 50 कदम की दूरी पर लकड़ी तस्करों ने सागवान के 23 हरे-भरे पेड़ की कटाई कर दी.

By

Published : Aug 7, 2019, 12:52 PM IST

लकड़ी तस्करों ने की सागवान पेड़ों की कटाई

देवास। जिले के बागली की रेंज पुंजापुरा मिट्ठू पुरा के जंगल में वन विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. वन विभाग के कक्ष क्रमांक 573 में लकड़ी तस्करों ने बड़ी घटना को अंजाम दिया है. उदयनगर-पुंजापुरा मुख्य मार्ग पर मात्र रोड से 50 कदम की दूरी पर लकड़ी तस्करों ने 23 सागवान के हरे-भरे पेड़ों की कटाई कर दी.

लकड़ी तस्करों ने की सागवान पेड़ों की कटाई

वन विभाग के कर्मचारियों को जानकारी लगी कि बीट क्रमांक 573 में 23 पेड़ कट चुके हैं. उसमें से लकड़ी तस्करों ने 18 सागवान के पेड़ों की लकड़ी किसी बड़े वाहन में भरकर वहां से ले जा चुके थे. वहीं 5 झाड़ों की लकड़ियां कटी हुई बच गई थी. सुबह वन विभाग के रेंजर दिनेश निगम और उदय नगर रेंजर हरीकरण पटेल मौके पर अपनी टीम के साथ पहुंचे और बची हुई लकड़ियों की पीवीआर बनाने की कार्रवाई शुरू की.

जैसे ही वन विभाग को पता चला कि कक्ष क्रमांक 573 में 23 पेड़ों की कटाई हुई है, तो रेंजर सहित पूरा स्टाफ मामले को दबाने में लग गया और अधिकारियों द्वारा जमीन किनारे से कटवाकर नंबर डाल दिए. साथ ही बची हुई लकड़ियों के अवशेषों को रोड से थोड़ा अंदर जंगल में फेंक दिया गया. जिम्मेदार रेंजर दिनेश निगम से जब चर्चा करनी चाही, तो उन्होंने बात करने से इंकार कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details