मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जिले में भीषण जलसंकट के बीच इस गांव के लोगों को मिल रहा भरपूर पानी, ग्रामीणों की मेहनत लाई रंग

भीषण जलसंकट के बीच भी देवास के नेवरी गांव में लोगों को भरपूर पानी मिल रहा है. ऐसा ग्रामीणों के प्रयास से संभव हो पाया है.

By

Published : May 1, 2019, 12:26 PM IST

ग्रामीण

देवास। भीषण गर्मी के चलते जहां जिले के लोगों को भारी जलसंकट का सामना करना पड़ रहा है, तो वहीं देवास के ही हाटपिपल्या के नेवरी गांव में लोगों को भरपूर पानी मिल रहा है. दरअसल 8,500 की आबादी वाले नेवरी गांव में ग्राम पंचायत ने 15-20 ग्रामीणों और किसानों की मदद से गांव को पानी की परेशानी से निजात दिलाई. यहां 4 किलोमीटर दूर से ग्राम पंचायत के माध्यम से चैनल बनाकर एक बोरिंग और कुएं का पानी दूसरे कुएं में डाला गया. इस तरह से गांव के निर्मल कुएं में पानी लाया गया. गांव में 7 पॉइंट बनाए गए. जहां हर दूसरे दिन पानी छोड़ा जाता है. करीब 3 घंटे एक प्वॉइंट पर पानी दिया जाता है. इससे ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है.


ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत ने बहुत अच्छी व्यवस्था की है. पूरे गांव में भीषण गर्मी में भी सभी को पर्याप्त पानी मिल रहा है. किसान तुलसीराम पाटीदार ने बताया कि पिछले एक महीने से चैनल बनाकर 4 किलोमीटर दूर से पानी लाया जा रहा है और ग्रामीणों को पानी उपलब्ध कराया जा रहा है.

ग्रामीण


सरपंच प्रतिनिधि नवीन पाटीदार और उपसरपंच हेमंत कछावा ने बताया कि गांव में पानी की बहुत समस्या थी. पानी की समस्या को लेकर संबंधित विभाग को भी अवगत कराया, पर कोई समाधान नहीं हुआ. जिसके बाद किसानों-ग्रामीणों के सहयोग से समस्या से निजात मिली.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details