मध्य प्रदेश

madhya pradesh

देवास में बढ़ रहा हिरणों का शिकार, दो हिरण की गोली मारकर की हत्या

By

Published : Jul 11, 2019, 5:46 AM IST

देवास में हिरणों के शिकार के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं बीते दो दिनों में खातेगांव वन परिक्षेत्र में तीन हिरणों की मौत हुई है. वन विभाग मामले की जांच में जुट गया है.

हिरण का शव

देवास। देवास वन मंडल खातेगांव वन परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम तिवडिया में हिरण का शिकार करने का मामला समाने आया है. जानकारी के मुताबिक ग्रामीणों ने हिरणों को गोली मारकार उनका शिकार करने की सूचना पर वन विभाग को दी, जिसके बाद अमला मौके पर पहुंचा और हिरणों के शव का पीएम कराया गया. मामला सामने आने के बाद अब शिकारियों की तलाश की जा रही है. वहीं पड़ियादेह में भी एक हिरण की मौत दो रेंजरों के बीच बहस के चलते हो गई.
वन्यप्राणी प्रेमी मुन्ना विश्नोई ने बताया कि बुधवार सुबह ग्राम तिवडिया से महेंद्र शर्मा ने खेत में हिरण के शव मिलने की फोन पर सूचना दी मौके पर पहुंचे मुन्ना ने देखा तो पाया कि हिरण को गोली मारी गई है वहीं मौके पर किसान के खेत में एक अन्य हिरण को घसीट कर ले जाने के निशान भी मिले हैं, मौके पर जाकर देखा तो नाले में एक और हिरण को गोली से मारा गया था. दो हिरण को गोली का मामला जैसे ही प्रकाश में आया वन विभाग का अमला हरकत में आया और कार्रवाई शुरू कर दी.

देवास में बढ़ रहा हिरणों का शिकार
इस बारे में डीएफओ पीएन मिश्रा से फोन पर चर्चा की तो उन्होंने बताया कि हिरणों को गोली लगने की घटना की जानकारी मिली है, उनका पीएम करवा दिया है. रिपोर्ट आने के बाद ही हिरणों की मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा. वन विभाग द्वारा गोली मारने वाले शिकारियों की लगातार तलाश की जा रही है.रेंजरों की गलती से भी हिरण की मौतमंगलवार को खातेगांव के पास पड़ियादेह में एक हिरण के फंदे में फंसने के कारण एक पैर टूट गया था, जिसे घायल अवस्था में मुन्ना द्वारा खातेगांव पशु चिकित्सक लाया गया. प्राथमिक उपचार के बाद हिरण को खातेगांव रेंज पहुंचाया गया था. लेकिन घायल हिरण का मामला कन्नौद-खातेगांव रेंज में उलझा रहा. रेंजर घायल हिरण को एक दूसरे की रेंज का मामला बताकर 2 घंटे से अधिक हिरण को खातेगांव रेंज में तड़पने के लिए छोड़ दिया. 2 घंटे के बाद खातेगांव से उड़न दस्ते के वाहन में घायल हिरण को कन्नौद ले जाया गया. वहां से उसे इंदौर भेजा जा रहा था, इसी दौरान रास्ते में उसकी मौत हो गई 2 दिन में तीन हिरण की मौत होने से क्षेत्र के वन्य प्राणी प्रेमियों में आक्रोश देखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details