मध्य प्रदेश

madhya pradesh

'अनुभूति कैंप' के जरिए वन और वन्य प्राणियों के बारे में जान रहे नौनिहाल, छात्रों को बताए गए जंगल के फायदे

By

Published : Dec 20, 2019, 11:19 AM IST

Updated : Dec 20, 2019, 3:26 PM IST

देवास में शासकीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं को वन विभाग की टीम ने बागली वन परिक्षेत्र का भ्रमण कराया. साथ ही अनुभूति कैंप का आयोजन भी किया गया. इस कैंप के जरिए छात्रों को वन और वन्यप्राणियों को करीब से जानने का मौका मिला है.

Anubhuti camp is being organized in Madhya Pradesh
मध्यप्रदेश में किया जा रहा अनुभूति कैंप का आयोजन

देवास। स्कूली छात्रों को वन और वन्यप्राणियों के संरक्षण और उनके महत्व के बारे में जानकारी देने के मकसद से अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इसमें शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को वन क्षेत्र का भ्रमण कराया जाता है. इसी के तहत देवास जिले के उपवन मंडल बागली में वन विभाग की टीम ने शासकीय स्कूल के छात्रों को वन परिक्षेत्र का भ्रमण कराया. साथ ही अनुभूति कैंप का आयोजन भी किया गया.

मध्यप्रदेश में किया जा रहा अनुभूति कैंप का आयोजन

यह अनुभूति कार्यक्रम 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक पूरे मध्यप्रदेश में चलाई जा रही है. बागली में लगे कैंप में सभी स्कूली छात्र-छात्राओं को जंगल का भ्रमण कराकर मास्टर ट्रेनर ने वन संपदा और उससे होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी. साथ ही वन संपदा को नुकसान पहुंचाने से होने वाले नुकसान से भी छात्र-छात्राओं को अवगत कराया.

वहीं वन संपदा से जुड़े प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन पेपर के माध्यम से किया गया. अनुभूति कैंप में कई पौधों की प्रजातियों से छात्र-छात्राओं को अवगत कराया गया. इस कैंप में वन विभाग बागली की टीम ने करीब 200 से अधिक छात्र-छात्राओं को अनुभूति कार्यक्रम के तहत जंगल का भ्रमण कराया गया. इस कार्यक्रम से छात्र-छात्राओं को जंगल को करीब से जानने का मौका मिलता है.

Last Updated : Dec 20, 2019, 3:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details