मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

परीक्षा केंद्र हटाने से नाराज छात्र-छात्राओं ने प्री-बोर्ड परीक्षा का किया बहिष्कार

खातेगांव तहसील के विक्रमपुर में 10वीं और 12वीं के 156 विद्यार्थियों ने प्री बोर्ड परीक्षा का बहिष्कार किया है. सरपंच और शिक्षक के काफी समझाने के बाद ही परीक्षा का बहिष्कार कर रहे विद्यार्थी घर वापस लौटे.

By

Published : Apr 14, 2021, 11:38 AM IST

छात्रों ने प्री-बोर्ड परीक्षा का किया बहिष्कार
छात्रों ने प्री-बोर्ड परीक्षा का किया बहिष्कार

देवास।खातेगांव तहसील के विक्रमपुर में 10वीं और 12वीं के 156 विद्यार्थियों ने प्री बोर्ड परीक्षा का बहिष्कार किया. सरपंच और शिक्षक के काफी समझाने के बाद ही परीक्षा का बहिष्कार कर रहे विद्यार्थी घर वापस लौटे.

परीक्षा देने से छात्रों की इनकार

जानकारी के अनुसार, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विक्रमपुर के करीब 156 छात्र छात्राओ ने प्री बोर्ड की परीक्षा का बहिष्कार किया. आज प्री बोर्ड की परीक्षा का प्रश्न पत्र व कॉपी स्कूल से लेकर घर पर हल कर के जमा करवाना है, लेकिन नाराज छात्र छात्राओं ने परीक्षा देने से इनकार कर दिया, ओर यहां तक कह दिया कि अगर बोर्ड की परीक्षा का केंद्र वापस नही बनाया गया, तो हम बोर्ड की परीक्षा देने नही जाएंगे. दरअसल, कक्षा 10वीं व 12वीं के करीब 156 छात्र छात्राओं ने परीक्षा देने से इनकार कर दिया.


परीक्षा केंद्र में किया गया बदलाव

दरअसल, कुछ छात्राओं ने इंटरनेट पर प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र देखा तब पता चला कि उनका परीक्षा केंद्र 15 से 20 किलोमीटर दूर ओंकारा कर दिया गया है, उसके बाद छात्रों ने संकुल प्रभारी को एक ज्ञापन विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी के नाम दिया था, जिसमे यह मांग रखी गई कि जो परीक्षा केंद्र विक्रमपुर को हटाया गया है, उसे वापस विक्रमपुर किया जाए, ओर अगर वापस विक्रमपुर नहीं किया गया तो सभी छात्र छात्राए न तो प्री बोर्ड की परीक्षा देंगे और न ही बोर्ड की परीक्षा देने जाएंगे.

सरपंच सत्यनारायण पालीवाल ने कही ये बात

उधर, मामले में सरपंच सत्यनारायण पालीवाल ने बताया कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विक्रमपुर जो कि संकुल केंद्र है, यहां 1995 से बोर्ड में 10वीं 12वीं की परीक्षा का केंद्र है, लेकिन इस बार बोर्ड की परीक्षा का केंद्र विक्रमपुर से हटाकर करीब 10 किलोमीटर और आगे ओंकारा कर दिया गया, जिसको लेकर छात्रों व आसपास के परिजन आक्रोशित है. इन स्कूल में आमला, मनोरा, सागोनिया, कुमनगांव, लिली, मोला, किशनपुर से करीब 12 किलोमीटर के छात्र छात्राए पढ़ने आते है, और अब परीक्षा का केंद्र ओंकारा कर दिया गया, इस तरह से मोला, लीली, किशनपुर के छात्रों को करीब 20 किलोमीटर दूर जाना पड़ेगा, बीच मे जंगल का रास्ता पार करके जाना पड़ेगा, इसको लेकर छात्राओं और परिजनों में काफी आक्रोश है.


इस मामले में विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी किशन उइके ने बताया कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विक्रमपुर का परीक्षा केंद्र ऊपर से ही हटाया गया है, और जैसे ही मुझे पता चला की बच्चों ने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया तो मैने जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत कराया, जिसपर जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रस्ताव मांगा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details