मध्य प्रदेश

madhya pradesh

10 और 13 साल के भाई-बहन ने लॉकडाउन में सीखा स्केच बनाना, 100 से अधिक हस्तियों की बनाई पेंटिंग

By

Published : Oct 1, 2021, 4:18 PM IST

Updated : Oct 1, 2021, 5:22 PM IST

देवास के रहने वाले 10 और 13 वर्षीय भाई-बहन ने लॉकडाउन में स्केच (Master Art of Sketching) बनाना सीखा. दोनों ने बीना किसी के मदद से यह हुनर सीखा. शुक्रवार को दोनों ने कलेक्टर और एसपी के स्केच बनाकर उन्हें भेंट किए.

Siblings learned to sketch in lockdown
भाई-बहन ने लॉकडाउन में सीखा स्केच बनाना

देवास।बालगढ़ क्षेत्र में रहने वाले 10 और 13 वर्षीय भाई-बहन ने लॉकडाउन के समय घर में ही रहकर स्केच बनाना शुरू किया. अब यह दोनों भाई-बहन स्केच बनाने की कला में निपूर्ण (Master Art of Sketching) हो गए है. दोनों ने मिलकर करीब 100 से अधिक स्केच बनाए हैं. इनका कहना है कि लॉकडाउन में सब घर पर थे उस समय हमने स्केच बनाने का सोचा. बीना किसी गुरु के हमने स्केच बनाए.

भाई-बहन ने लॉकडाउन में सीखा स्केच बनाना

कलेक्टर और एसपी के भी बनाए स्केच

दोनों भाई बहन का कहना है कि उन्होंने कई हस्तियों के 100 से अधिक स्केच बनाए है. देवास कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला (Collector Chandramouli Shukla) और एसपी शिवदयाल सिंह (SP Shivdayal Singh) का भी स्केच बनाया है. दोनों ने कार्यालय पहुंचकर कलेक्टर और एसपी को स्केच भेंट किया. कलेक्टर चन्द्रमौली शुक्ला एवं एसपी शिवदयाल सिंह ने बच्चों के कार्य की सराहना की. साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. उन्होंने कहा कि बड़े कलाकारों के संपर्क कर बच्चों को इस कला में माहिर करने के लिए प्रयास करेंगे.

Special discount : गांधी जयंती पर खादी वस्त्रों पर विशेष छूट

6वीं और 8वीं क्लास में पढ़ते है बच्चे

दोनों कलाकार आपस में भाई बहन है. भाई विवेक राठौर की उम्र 10 वर्ष हैं और वह 6वीं क्लास में पढ़ता हैं. वहीं बहन नेहा राठौर की उम्र 13 वर्ष है और वह 8वीं क्लास में पढ़ती हैं. बच्चों का कहना है कि हमने बीना किसी शिक्षक के स्केच बनाना सीखा. अब तक हमने 100 से अधिक स्केच बनाए हैं.

आज से खुले सभी नेशनल पार्क: 12 अक्टूबर तक बुकिंग फुल, जानें बुकिंग, ट्रैवल, स्टे, खर्च से लेकर सभी जानकारी

Last Updated : Oct 1, 2021, 5:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details