मध्य प्रदेश

madhya pradesh

'कवच' कराएगा सोशल डिस्टेंस का पालन, जानिए क्या है इसकी खूबी

By

Published : Jun 27, 2020, 6:59 PM IST

Updated : Jun 27, 2020, 10:52 PM IST

देवास जिले के कन्नौद में रहने वाले एक युवा रोबोटिक ने 'कवच' नाम की एक ऐसी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस बनाई है, जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने पर अलर्ट करेगी.

Ultrasonic sensor device
अल्ट्रासोनिक सेंसर वाली डिवाइस

देवास। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग और डॉक्टर्स लोगों को सलाह देते हैं कि वह मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. लेकिन हम आप से कहें कि एक ऐसी डिवाइस आपको इस बात के लिए अलर्ट करेगी कि आपके आस-पास जो लोग मौजूद हैं वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं. यदि कोई व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिंग को नहीं अपना रहा है तो ये डिवाइस पहने हुए व्यक्ति को अलर्ट कर देगी. देवास जिले के कन्नौद के रहने वाले एक युवा रोबोटिक ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है, जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर यूजर को अलर्ट कर देगी.

अल्ट्रासोनिक सेंसर वाली डिवाइस

इस खास तरह की डिवाइस 'कवच' को बनाने वाले रोबोटिक इंजीनियर धीरज के मुताबिक यह डिवाइस लोगों को एक-दूसरे से 2 गज दूरी बनाए रखने में मदद करेगी. यदि कोई व्यक्ति इस डिवाइस को यूज करने वाले व्यक्ति के पास आ ता है तो ये डिवाइस रेट लाइट के साथ बीप करेगा. इसमें डिवाइस उपयोग करने वाले व्यक्ति को यह पता चल जाता है कि अन्य व्यक्ति तय दूरी से ज्यादा पास है, इसके अलावा दूरी सामान्य होने या अन्य व्यक्ति के दूर होने पर ग्रीन लाइट चालू हो जाती है.

माचिस की डिब्बी के आकार का 'कवच'

कवच लगभग माचिस की डिब्बी के आकार का है. इसे चार्जिंग और सेल दोनों के माध्यम से चलाया जा सकता है. इस डिवाइस को बनाने में कुछ ज्यादा भी खर्चा नहीं आता है. रोबोटिक इंजीनियर ने बताया कि इस डिवाइस को बनाने में मात्र एक हजार रुपये का खर्च आया है.

इन सामग्री से बनाया अल्ट्रासोनिक सेंसर

रोबोटिक इंजीनियर धीरज ने बताया, एलईडी लाइट, माइक्रो कंट्रोलर एवं सेल की मदद से यह डिवाइस तैयार किया गया है, इसके साथ-साथ यह डिवाइस सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने में काफी मदद करेगी.

Last Updated : Jun 27, 2020, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details