मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

वन महोत्सव में नई पीढ़ी को बताया जंगल का महत्व, कहा- कल बचाना है तो जरूरी है पेड़ लगाना

देवास के कन्नौद वन परिक्षेत्र में वन महोत्सव के तहत पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसमें स्कूली बच्चों को वन एवं पेड़-पौधों का महत्व समझाया गया. वन विभाग ने जंगल में अवैध कटाई रोकने के लिये अभिनव योजना शुरू की है.

By

Published : Jul 3, 2019, 5:56 PM IST

जरूरी है पेड़ लगाना

देवास। कन्नौद वन परिक्षेत्र की कुसमानिया सब रेंज में वन विभाग ने वन महोत्सव के तहत पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया. कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को वन और पेड़-पौधों के बारे में जानकारी देकर उनसे पौधारोपण करवाया गया. कार्यक्रम में कुसमानिया हायर सेकेंड्री स्कूल के करीब 50 से अधिक छात्र-छात्राएं मौजूद रहे.

वन महोत्सव में नई पीढ़ी को बताया जंगल का महत्व

कार्यक्रम में वन परिक्षेत्र अधिकारी विनोद वर्मा ने स्कूली बच्चों को वन एवं पेड़-पौधों का महत्व समझाया. साथ ही बताया कि जागठा रोड पर ऊर्जा वन तैयार किया जा रहा है. जहां जल्द पेड़ बनने वाले पौधों का बीज डाल दिया गया है. जिससे ग्रामीणों को आवश्यकतानुसार ईधन के लिए लकड़ी दी जा सके.

इस पौधारोपण कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को बुलाया गया था, ताकि बच्चों को पर्यावरण एवं जंगल के प्रति जागरूक किया जा सके. वन विभाग ने जंगल में अवैध कटाई रोकने के लिये अभिनव योजना शुरू की है. योजना के तहत चिह्नित 5 हेक्टेयर एरिया में ऐसे पेड़ लगाए जाएंगे, जिनकी ज्यादातर लकड़ी जलाऊ हो. जिससे बेशकीमती पेड़ों को कोई नुकसान न पहुंचाये और जंगल की बचत हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details