मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भारतीय किसान संघ ने सौंपा ज्ञापन, किसानों के लिए की ये मांग

By

Published : Apr 27, 2020, 8:47 PM IST

भारतीय किसान संघ ने कन्नोद SDM को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में मांग है कि चना 22 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की दर से खरीदा जाए, जिससे किसान नुकसान से बच सकें.

Memorandum submitted by Indian farmers association
भारतीय किसान संघ ने सौंपा ज्ञापन

देवास। जिले में किसानों को अपनी फसल का सही मूल्य मिल सके इसके लिए प्रदेश सरकार समर्थन मूल्य पर रबी की फसल सोसायटियों के जरिए खरीद रही है. फसल की खरीदी किसानों की कृषि भूमि के उत्पादन के आधार पर की जा रही है. शासन स्तर से चने की खरीदी 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के अनुसार की जानी है, जिसके चलते भारतीय किसान संघ ने कन्नौद SDM को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा.

भारतीय किसान संघ इकाई कन्नौद के तहसील अध्यक्ष ओमप्रकाश टांडी ने बताया कि सरकार देवास जिले से 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर चना खरीदेगी. लेकिन सतवास, कन्नौद एवं खातेगांव तहसील चना उत्पादित क्षेत्र है. इन क्षेत्रों से 20 से 25 क्विंटल प्रति हेक्टेयर या इससे अधिक चना उत्पादन होता है. इसी के चलते आज मुख्यमंत्री एवं कृषि मंत्री के नाम आज ज्ञापन सौंपा.

जिसमें मांग की गई कि सतवास, कन्नौद एवं खातेगांव तहसील के किसानों के चना 22 क्विंटल प्रति हेक्टेयर खरीदा जाए. जिससे किसान अपनी पूरी उपज समर्थन मूल्य पर तुला सकें और मंडी में कम भाव में बेचने पर नुकसान से बच सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details