मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

शहर में निकाली गई केदारेश्वर महादेव की शाही सवारी , लोगों ने जगह जगह किया स्वागत

नगर की जनता का हाल जानने निकले श्री केदारेश्वर महादेव की शाही सवारी जो जिले के प्रमुख मार्गों से बड़े धूमधाम से निकाली गई.

By

Published : Aug 27, 2019, 12:07 PM IST

Updated : Aug 27, 2019, 3:23 PM IST

लोगों ने जगह जगह किया स्वागत

देवास। जिले में भादो के अंतिम सोमवार को श्री केदारेश्वर महादेव की शाही सवारी बड़ी ही धूमधाम से निकाली गई. जो जिले के प्रमुख मार्गों से होती हुई निकली इस यात्रा में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा भी लिया.

शहर में निकाली गई केदारेश्वर महादेव की शाही सवारी
दरअसल श्री केदारेश्वर महादेव की शाही सवारी देवास के सीनियर और जूनियर रियासत के राजा के द्वारा वर्षों से निकाली जा रही हैं. यह रियासत तो अब खत्म हो चुकी है लेकिन यह परंपरा अनेक वर्षों से चली आ रही हैं. इस परंपरा को चौधरी परिवार के साथ केदारेश्वर मंदिर सेवा समिति द्वारा वर्षों से निभाया जा रहा है. जिसमें भगवान भोलेनाथ का अभिषेक और शाही पूजा कर महा आरती की जाती हैं. बता दें की यह हर वर्ष निकलने वाली सबसे ऐतिहासिक शाही सवारी हैं जिसे बड़े ही धूम धाम से निकाली जाती हैं. वहीं जिले के विभिन्न मार्गों से होते हुए जब यह यात्रा निकली तब जगह-जगह लोगों ने पुष्प वर्षा कर भगवान भोलेनाथ का स्वागत किया. व इस यात्रा में 6 चलित झांकियां,3 मानव चलित झांकियां,ढोल नगाड़े भी शामिल हुए. इस शाही सवारी में विशेष रुप से हनुमान जी के रूप में व महाकाली के रूप में कलाकर आकर्षण का केंद्र रहें.
Last Updated : Aug 27, 2019, 3:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details