मध्य प्रदेश

madhya pradesh

त्रेतायुग से लेकर कलयुग तक राम की भक्ति में रमा किन्नर समाज

By

Published : Jan 6, 2021, 2:22 PM IST

भगवान राम के मंदिर निर्माण को लेकर किन्नर समाज भी बेहद खुश है, यही कारण है कि मंदिर निर्माण के लिए किन्नर समाज ने पांच लाख रुपए का दान दिया है.

Kinnar Samaj of Vidisha district donated five lakh rupees for construction of Ram temple
भगवान राम मंदिर निर्माण के लिए 5 लाख रुपए का किया दान

विदिशा।कलयुग में किन्नर समाज ने एक बार फिर त्रेता युग की पुनरावृति की, भगवान राम की भक्ति का अनूठा उदाहरण पेश किया, गंजबासौदा के किन्नर मुन्ना नायक ने भगवान राम मंदिर निर्माण के लिए पांच लाख रुपये का दान दिया है.

भगवान राम मंदिर निर्माण के लिए 5 लाख रुपए का किया दान
  • भगवान राम ने किन्नरों को दिया था आशीर्वाद

त्रेतायुग हो या कलयुग भगवान राम की भक्ति मैं किन्नर समाज हमेशा ही आगे रहा है, जहां रामायण काल में किन्नरों की भक्ति से स्वयं भगवान राम ने प्रसन्न हो कर उन्हें वरदान दिया था कि उनका आशीर्वाद हमेशा फलीभूत होगा. तो वहीं कलयुग में एक बार फिर किन्नर समाज ने भगवान राम की भक्ति का अद्भुत उदाहरण पेश किया है.

  • राम मंदिर निर्माण के लिए 5 लाख रुपए का दान

विदिशा के गंजबासौदा में किन्नर मुन्ना नायक ने राम मंदिर निर्माण के लिए 5 लाख रुपए की राशि मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह कर रहे कार्यकर्ताओं को घर बुला कर दान किया है, किन्नर मुन्ना नायक के इस दान की पूरे जिले में सराहना की जा रही है, ऐसा पहली बार नहीं है कि किन्नर समाज ने राम भक्ति का यह पहला उदाहरण पेश किया हो, इससे पहले भी पौराणिक काल में किन्नर समाज अपनी राम भक्ति से पूरे समाज को नतमस्तक करा चुका है.

  • किन्नरों की भक्ति से खुश हुए थे श्रीराम

पौराणिक धर्म ग्रंथों के अनुसार किन्नरों के आशीर्वाद के पीछे भगवान राम का वरदान छिपा हुआ है, बताया जाता है कि जब श्रीराम वनवास के लिए जा रहे थे, तब किन्नर समाज भी उनके साथ जा रहा था, तब भगवान राम ने उनसे उनके लौटने तक वहीं इंतजार करने को कहा था, हैरानी की बात तो यह है कि भगवान के चौदह साल बाद लौटने पर भी किन्नर उसी जगह खड़े मिले, जहां प्रभु राम ने उनसे रुकने को कहा था, किन्नरों की इसी भक्ति और निष्ठा से प्रसन्न होकर उन्होंने आशीर्वाद दिया था कि उनका आशीष कभी खाली नहीं जाएगा.

इसी बात को दोहराते हुए गंजबासौदा के मुन्ना मामू ने कहा कि आज हमारे पास जो भी है, वह भगवान राम का है और राम मंदिर निर्माण के लिए हम अपनी तरफ से जो भी कुछ दान कर पा रहे हैं वह हमारा सौभाग्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details