मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

देवास : किसानों ने की गांव में खरीदी केंद्र खोलने की मांग

देवास में 25 गांवों के किसानों के लिए गेहूं खरीदी केंद्र हाटपीपल्या में बनाया गया है. जहां कोरोना के कई मरीज पाए गए हैं. जिसके चलते किसान अपनी उपज हाटपीपल्या लाने को तैयार नहीं है.

By

Published : Apr 23, 2020, 4:42 PM IST

farmers-demanded-to-open-a-procurement-center-in-the-village
किसानों ने की गांव में खरीदी केंद्र खोलने की मांग

देवास। देवास के हाटपीपल्या के अंतर्गत आमलाताज गांव सहित लगभग 25 गांवों का गेंहू खरीदी केंद्र शारदा वेयर हाउस हाटपीपल्या में बनाया गया है. खरीदी केंद्र किसानों से 25 किलोमीटर दूरी पर है. जिले का हाटपीपल्या कोरोना का हॉटस्पॉट बनकर उभरा है, इस कारण आमलाताल सहित 25 गांवों के किसान अपनी उपज हाटपीपल्या लाने को तैयार नहीं हैं.

सहकारी संस्था के पूर्व अध्यक्ष चंद्रपाल सिंह सेंधव ने बताया कि 2013 से आमलाताज में गेहूं खरीदी केंद्र शुरू हुआ था. जो 2018 तक रहा और 2019 में हाटपीपल्या किया गया. अब 2020 में भी हाटपीपल्या ही गेहूं खरीदी केंद्र बनाया गया है और अभी वर्तमान में हाटपीपल्या कोरोना का हॉटस्पॉट है. साथ ही आमलाताज से हाटपीपल्या की दूरी भी अधिक है और हाटपीपल्या जाने में प्रति क्विंटल 30 रुपये भाड़ा भी लगता है. जिसके चलते किसानों ने मांग की है कि गेहूं खरीदी केन्द्र आमलाताज में खोला जाए.

वहीं हाटपीपल्या तहसीदार ने कहा कि पिछले वर्ष भी आमलाताज का खरीदी केंद्र शारदा वेयर हाउस हाटपीपल्या ही था जो इस वर्ष भी वही रखा गया है. लॉकडाउन के बाद शारदा वेयर हाउस पर खरीदी शुरू की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details