मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

देवास: ऋण वसूली में विसंगति को लेकर किसानों ने सोसायटी में किया हंगामा

सरकार द्वारा किसानों को उपज का उचित दाम देने के लिए समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की गई. जिसमें समय पर राशि का भुगतान नहीं होने से किसानों के लिए समस्या खड़ी हो गई है. वर्तमान में सोसायटी द्वारा ऋण वसूली की जा रही है जिसकी अंतिम तिथि 31 मई है. किसानोंं की राशि का समय पर भुगतान नहीं होने से किसानों में काफी आक्रोश है.

By

Published : May 31, 2020, 1:26 PM IST

farmers-created-ruckus-in-society-due-to-discrepancy-in-debt-collection
ऋण वसूली में विसंगति को लेकर किसानों ने सोसायटी में किया हंगामा

देवास। शनिवार को खातेगांव तहसील के ग्राम विक्रमपुर की सोसाइटी में ऋण वसूली में विसंगति को लेकर किसानों ने जमकर हंगामा किया. किसान जगदीश जयसवाल, पप्पू पड़ौदा, सुनील पालीवाल सचिन जैन आदि ने बताया कि गेहूं की फसल हमारे द्वारा समर्थन मूल्य पर विक्रमपुर केंद्र पर विक्रय की गई थी, जिसमें बिल की आधी राशि सोसाइटी में जमा कर ली गई. अब हमारे द्वारा सोसाइटी में ऋण जमा किया जा रहा है.

देवास: ऋण वसूली में विसंगति को लेकर किसानों ने सोसायटी में किया हंगामा

किसानों की आधी जमा की हुई राशि सोसाइटी के द्वारा मान्य नहीं की जा रही है. जिस कारण किसानों में काफी नाराजगी है कई किसानों को गेहूं तुलवाये हुए 1 माह से अधिक हो गया है लेकिन अब तक उनका भुगतान नहीं हुआ है. इस स्थिति में किसान ऋण कैसे जमा करें. किसानों ने प्रशासन से मांग की है कि गेहूं खरीदी के दौरान जो ऋण वसूली की गई है उसके ऊपर का ऋण लें. साथ ही कई किसान अब तक खाते में राशि नहीं आने से परेशान हैं. ऐसी स्थिति में सरकार को सोसायटी ऋण वसूली की अवधि बढ़ानी चाहिए. यदि निर्धारित अवधि में ऋण का भुगतान नहीं किया तो किसान पर ब्याज लगेगा और किसान डिफाल्टर घोषित भी हो जाएगा. जिसके कारण आगामी सीजन में किसान को ऋण, खाद, बीज एवं बीमा के साथ अन्य सुविधा नहीं मिल सकेगी.

इस संबंध में खातेगांव जिला सहकारी बैंक प्रबंधक राजेंद्र राजावत से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि जो राशि किसानों से बिल के माध्यम से वसूल की गई थी वह अभी तक किसानों के खाते में नहीं आई है. जिसके कारण किसानों से विड्रॉल लेकर ऊपर की राशि जमा करने का निर्णय लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details