मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

उपार्जन केंद्र में फसल तुलाई के लिए लाइन में लगे किसान की मौत

कोरोना महामारी के चलते शासन द्वारा किसानों की फसल खरीदने के लिए खरीदी केंद्र बनाए गए हैं. लेकिन इन केंद्रों पर प्रशासन की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गई है, जिसके चलते देवास के किसान की लाइन में लगे-लगे मौत हो गई.

By

Published : Jun 1, 2020, 2:20 PM IST

Updated : Jun 2, 2020, 6:53 AM IST

dewas
फसल तुलाई के लिए लाईन में लगे किसान की मौत

देवास।कोरोना महामारी के चलते किसानों की उपज को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए शहर सहित जिले में कई उपार्जन केंद्र शासन ने बनाए गए हैं. जहां किसान सरकार द्वारा आए एसएमएस के माध्यम से उपज लेकर मंडी व उपार्जन केंद्र पर पहुंच रहा है, लेकिन यहां पर जिला प्रशासन की अव्यवस्थाओं के बीच किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पांच-पांच दिनों से किसान किराए के ट्रेक्टर लेकर उपार्जन केंद्रों के बाहर लाइन लगाकर खड़े हैं, लेकिन प्रशासन इस ओर आंखे मूंदे सब देख रहा है. इसी के चलते कल रात खरीदी केंद्र पर जिले से आए एक किसान की हार्टअटैक से मौत हो गई. जिसका आज पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सौंपा गया है.

देवास


कृषक के पुत्र सचिन ने बताया कि जयराम मंडलोई सेल टैक्स विभाग में कार्यरत थे, जिनका 5 साल पहले ही रिटायरमेंट हुआ था. तब से वो खेती ही करते थे. उक्त मामले को लेकर एसडीएम प्रदीप सोनी, बीएनपी थाना प्रभारी तारेश सोनी, नायब तहसीलदार पूनम तौमर जिला अस्पताल पहुंचे, जहां उन्होंने कृषक के परिजनों से चर्चा की. वहीं एसडीएम प्रदीप सोनी ने बताया कि कृषक कल्याण योजना के तहत किसान के परिवार को 4 लाख रुपयों की आर्थिक सहायता देने की बात भी कही है.

शहर सहित जिले में कई उपार्जन केंद्र शासन ने बनाए हैं. जहां किसान सरकार द्वारा आए एसएमएस के माध्यम से उपज लेकर मंडी व उपार्जन केंद्र पर पहुंच रहा है, लेकिन यहां पर जिला प्रशासन की अव्यवस्थाओं के चलते किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पांच-पांच दिनों से किसान किराए के ट्रैक्टर लेकर उपार्जन केंद्रों के बाहर कतारबद्ध रूप से खड़े हैं.

Last Updated : Jun 2, 2020, 6:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details