मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

स्काउट दल ने पर्यावरण जागरूकता के लिए चलाया अभियान, पौधारोपण भी कर रहे

देवास में विश्वपर्यावरण दिवस के बाद से ही पर्यावरण से संबंधित प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है. जिसके जरिये लोग पर्यावरण को लेकर कई तरह के संदेश लोगों को दे रहे हैं.

By

Published : Jun 8, 2020, 6:11 AM IST

People planting trees
पौधारोपण करते लोग

देवास।जिले के खांतेगांव में शासकीय बालक माध्यमिक शाला खातेगांव में पर्यावरण से जुड़ी गतिविधियों का आयोजन किया गया. चंद्रशेखर आजाद स्काउड गाइड दल द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के बाद पर्यावरण जागरूकता हेतु एक सप्ताह तक पर्यावरण से जुड़ी गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं. जिसमें पर्यावरण से जुड़ी कई गतिविधियों में प्रतिभागियों ने भाग लिया.

पर्यावरण रक्षा की शपथ लेते प्रतिभागी

पर्यावरण पर चित्रकला, निबंध प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, पक्षियों और जंगल से जुड़ी कहानियों का वाचन और जंगली जीव-जंतुओं पर चर्चा की जा रही है. गतिविधियों में स्काउड छात्र निलेश, अनुज, अभिषेक, लोकेंद्र ने स्थान प्राप्त किया है. स्काउड ब्लॉक सचिव मनोज उपाध्याय ने पर्यावरण के महत्व, पर्यावरण संरक्षण की जरूरतों पर प्रकाश डालते हुए पर्यावरण बचाव के लिए पेड़ लगाने और पर्यावरण बचाने की अपील की जा रही है. कार्यक्रम में समावेश संस्था के शिक्षा समन्वयक योगेश मालवीया द्वारा पर्यावरण और जंगल आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है.

शहर के मेन रोड़ चौराहों पर पर्यावरण जागरूकता रैली में पर्यावरण और प्रदूषण के खिलाफ नारे लगाये गये. बाजार में पन्नी के नुकसान और इससे होने वाले प्रदूषण से लोगों से अपील करते हुए “अपने शहर को ना करें मैला,साथ में लेकर जाये कपड़े का थैला. पर्यावरण से जुड़े अपने अनुभवों में रोहित, अरूण ,अनुज,लेखाराम, छगन ने अपने विचार रखे. इस पखवाड़ा में योगेश मालवीया द्वारा प्लास्टिक का उपयोग न करने की शपथ दिलाई जा रही है. साथ ही मौसमी फल, आम, जामुन, नींबू, संतरा के बीज एकत्र कर पन्नी में पौधे की योजना तैयार की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details