मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

किसानों ने बनाया देसी यंत्र, आवाज सुनकर खेतों से भाग जाते हैं जानवर

देवास के पीपलरावा और ग्राम धंदेड़ा के किसानों ने जंगली जानवर को खेतों से भगाने के लिए देसी यंत्र बना कर अनूठा प्रयास किया है.

By

Published : Feb 1, 2020, 11:17 AM IST

Updated : Feb 1, 2020, 12:04 PM IST

Farmers made indigenous instruments
किसानों ने बनाया देसी यंत्र

देवास। जिले में पीपलरावा क्षेत्र के एक किसान ने बंदूकनुमा देसी यंत्र बनाया है. इसे चलाते ही फसल बर्बाद करने आए जंगली जानवर इसकी आवाज सुनकर भाग जाते हैं. वहीं ग्राम धंदेड़ा के भी किसान ने जानवरों को भगाने के लिए नया तरीका ढूंढ निकाला है.

किसानों ने बनाया देसी यंत्र

जंगली जानवरों की वजह से खेतों में हो रहे नुकसान से छुटकारा पाने के लिए पीपलरावा क्षेत्र के एक किसान ने नया तरीका निकाला है. किसान ने गैस लाइटर, पानी, बारूद और कुछ पाइप की मदद से एक ऐसी बंदूक बनाई है, जो बहुत तेज आवाज करती है. रात के समय जब भी जंगली जानवर खेतों में आते हैं, तो वे उस आवाज को सुनकर भाग जाते हैं, जिससे फसलों को नुकसान नहीं होता है.

वहीं ग्राम धंदेड़ा के किसानों ने अपनी फसल की सुरक्षा के लिए एक देसी तरीका अपनाया है. इसमें खेतों में एक कांच की बोतल को रस्सी से पेड़ पर लटका दिया गया है. उसके पास एक धागे से एक लोहे का बोल्ट और नीचे की तरफ कागज का कड़क गत्ता बांध दिया गया है. जब भी हवा चलती है तो यह गत्ता हवा में उड़ता है. जिसके चलते लोहे का बोल्ट बार-बार कांच की बोटल से टकराता है. इससे घंटी जैसी तेज आवाज आने लगती है. फसल बर्बाद करने आए जंगली जानवर देसी यंत्रों की आवाज सुनकर भाग जाते हैं और फसलें बर्बाद होने से बच जाती हैं.

Last Updated : Feb 1, 2020, 12:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details