मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खरीदी केंद्र पर किसान का गेहूं निकला कम, हम्मालों पर पैसे लेने का लगा आरोप

By

Published : May 3, 2020, 11:44 AM IST

Updated : May 3, 2020, 3:20 PM IST

सरकार द्वारा किसानों को उनकी फसल का उचित दाम देने के लिए समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जा रही है लेकिन इन खरीद केंद्रों से किसान के साथ धोखाधड़ी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं.

dewas
dewas

देवास। सरकार द्वारा किसानों को उनकी फसल का उचित दाम देने के समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जा रही है लेकिन यहां भी किसानों का शोषण लगातार हो रहा है. चाहे मंडी में व्यापारी खरीदी हो या समर्थन मूल्य की खरीदी हो उसके साथ धोखा हो रहा है और ऐसे में जिम्मेदार भी कार्रवाई के नाम पर औपचारिकता निभाते नजर आ रहे हैं.

खरीद केंद्रों से किसान के साथ धोखाधड़ी

मामला कन्नौद मंडी में सामने आया है जहां किसान सुभाष माली गेहूं की फसल को पंजीयन पर बेचने आया. किसान ने बड़े मंडी के फ्लेट कांटे पर आईसर वाहन भरकर तुलवाया, वाहन रातभर मंडी प्रांगण में खड़ी कर सो गया, सुबह जब उसकी फसल की तुलाई हुई तो एक क्विंटल 15 किलो फसल कम निकली.

इस पर किसान ने अपनी अधिकारियों के सामने अपनी बात रखी और जांच की मांग की. घटना की सूचना मिलने पर मौके पर नायब तहसीलदार अविनाश सोनानिया पहुंचे और कांटे को चेक किया गया कांटे में अंतर आया.

तोल कांटे की जांच के बाद सोसायटी प्रबंधक को सही तोलने कहा गया नायब तहसीलदार द्वारा निर्देश देकर संतुष्ट किया गया और 50 ग्राम गेहूं के हिसाब से 500 रुपये गेहूं के देने कहा गया ओर हम्माल द्वारा तुलाई के 100 रुपये लिए थे की उसकी जगह 200 रुपये किसान को देने के निर्देश दिए गए.

इस विषय में जिला सहकारी बैंक के प्रबंधक सत्यनारायण अग्रवाल से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि जिस हम्माल ने किसानों से पैसे की मांग की उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाकर उसे हटाया जाएगा.

Last Updated : May 3, 2020, 3:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details