मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ओवरलोड वाहनों के खिलाफ प्रशासन ने बनाए नए नियम

देवास प्रशासन ने इंदौर-बैतूल नेशनल हाइवे पर बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नई रणनीति बनाई है. अब हाइवे पर प्रतिदिन वाहनों की जांच की जाएगी.

By

Published : Mar 23, 2021, 4:31 PM IST

highway in dewas
देवास हाइवे

देवास।जिले के कन्नौद ग्रामीण क्षेत्रों से गुजरने वाले इंदौर-बैतूल नेशनल हाइवे पर बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन ने नई रणनीति बनाई है. प्रशासन ने हाइवे पर ओवरलोड वाहनों की चेकिंग के दौरान 3 बसों का चालान किया है. इसके अलावा एक जेसीबी पर 2,32,000 रुपए का टैक्स बकाया होने के कारण उसे जब्त किया है.

देवास हाइवे

प्रशासन ने दी यातायात नियमों की जानकारी

हाइवे पर बढ़ती दुर्घटनाओं के मद्देनजर पुलिस ने वाहन मालिकों, ड्राइवरों के और इससे जुड़े अन्य लोगों को मोटर व्हीकल एक्ट के तहत वाहन चलाने संबंधी नियमों के बारे में जानकारी दी. इसके साथ ही बीते दिनों जिला परिवहन अधिकारी देवास, जिला खनिज अधिकारी ने अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी.

देवास: वरिष्ठ लोगों को लगाया गया कोरोना का टीका

बैठक में लिए गए निर्णय

  • दुर्घटनाओं के मद्देनजर आयोजित इस बैठक में निर्णय लिए गया कि दुर्घटना वाली जगहों पर सुधार किया जाएगा.
  • जिला खनिज अधिकारी द्वारा प्रत्येक सप्ताह ओवरलोड डंपर, जिनके डाली के ऊपर से वेल्डिंग कर अतिरिक्त जगह बनाई गई है उसे हटाया जाएगा.
  • नियमों का उल्लंघन किए जाने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा और उनका लाइसेंस तथा रजिस्ट्रेशन को निरस्त भी किया जा सकता है.
  • हाइवे पर वाहनों की गति के नियंत्रण के लिए व्यवस्था की जाएगी. प्रतिदिन डंपरों की चेकिंग की जाएगी, जिसमें ड्राइवरों के लाइसेंस चेक किए जाएंगे.
  • शराब पीकर वाहन चलाने वाले ड्राइवरों की भी चेकिंग होगी, जिन डंपरों पर नंबर प्लेट नहीं है, उनमें मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों के अनुसार चालानी कार्रवाई भी की जाएगी.

इस बैठक में जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि महिलाओं के लाइसेंस बनवाए जाने के लिए आगामी दिनों में एक विशेष कैंप कन्नौद में लगाया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण महिलाएं फ्री ड्राइविंग लाइसेंस बना सके. साथ ही जिला खनिज अधिकारी ने बताया गया कि घाटों में पोकलेन जेसीबी मशीन से रेत लोडिंग की शिकायत मिलने पर एक बार राज्य स्तरीय दल द्वारा चेकिंग की जा चुकी है, आगे ऐसी शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details