मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एक शादी ऐसी भी... दूल्हे समेत सभी बारातियों को दहेज में मिला मास्क और सेनिटाइजर

By

Published : May 8, 2020, 3:11 PM IST

कोरोना वायरस के चलते बिना शहनाई गाजे-बाजे के साथ वर-वधू ने फेरे लिए. कन्यादान में सेनिटाइजर और मास्क देकर बेटी को विदाई की गई. सामान्य रूप से की गई इस शादी समारोह में दूल्हे समेत सभी बारातियों को सेनिटाइजर और मास्क दिया गया.

A wedding is like this
एक शादी ऐसी भी

देवास।कोरोना वायरस के कहर से पिछले डेढ़ महीने से लॉकडाउन जारी है. लॉक डाउन 3.0 की घोषणा से लोगों को कुछ राहत जरूर मिली है. लेकिन गर्मी के दिनों में शादी समारोह के चलते शहनाई, बैंड-बाजे की आवाज सुनाई देती थी. इस साल ऐसा कुछ नहीं हो रहा है, हालांकि कुछ शादियां जो हो भी रही हैं वो बहुत सामान्य तरीके से की जा रही हैं.

एक शादी ऐसी भी...
ऐसी ही एक शादी खातेगांव तहसील के सुकरडी गांव में हुई. कोरोना वायरस के चलते बिना शहनाई गाजे-बाजे के साथ वर-वधू ने फेरे लिए. कन्यादान में सेनिटाइजर और मास्क देकर कन्या को विदाई की गई. सुकरडी गांव में जहां पर आदिवासी परिवार में बेटी का विवाह उत्साह के साथ संपन्न हुआ. बेटी को विदाई में परिजन मायूस थे. क्योंकि जिस उमंग और उत्साह से वो बिटिया की शादी करना चाहते थे कोरोना वायरस के कारण ये संभव नहीं हो पाया है.

दुनिया को कोरोना वायरस के इस प्रभाव से बचाने के लिए शासन-प्रशासन द्वारा जो कार्य किए जा रहे हैं, उन्हें ये आदिवासी परिवार भी पूरी निष्ठा के साथ मानते हैं और बड़ी ही सादगी के साथ परिवार के कुछ चुनिंदा लोगों के बीच बिटिया का विवाह किया. इस शादी में खास बात ये रही कि दूल्हे समेत सभी बारातियों को सेनिटाइजर एवं मास्क दिया गया. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते पिछले डेढ़ महीने से लॉकडाउन घोषित है. जिसके चलते लोगों के जनजीवन में कई बदलाव आए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details