मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दुर्गापुर में हुई बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ महिला सभा, गिरते लिंगानुपात को लेकर दिया संदेश

दतिया जिले में जागरूकता अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग व निर्देशन में दुर्गापुर गांव में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ महिला सभा का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में कई महिलाएं, पुरुष और बच्चे शामिल हुए.

By

Published : Dec 19, 2020, 3:24 PM IST

Published : Dec 19, 2020, 3:24 PM IST

Datia
दतिया

दतिया। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजनांतर्गत संचालित जागरुकता अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग व निर्देशन में संचालित कार्यक्रमों की श्रृंखला में दुर्गापुर गांव में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ महिला सभा का आयोजन किया गया. आयोजित महिला सभा में एएनएम गीता श्रीवास्तव ने बेटियों के महत्व को परिभाषित करते हुए गिरते हुए लिंगानुपात के दुष्परिणामों के बारे में जानकारी दी.

सभा में उपस्थित महिलाएं

साथ ही APW हजारी प्रसाद ने बच्चों व महिलाओं को टीकाकरण के बारे में जानकारी दी. अभियान सहयोगी बलवीर पांचाल ने अभियान के उद्देश्य व कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी. वहीं पीयूष राय ने बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के प्रावधानों की जानकारी दी और दीक्षा लिटौरिया ने पॉक्सो एक्ट के बारे में जानकारी साझा की.

स्वदेश संस्था के संचालक व पीएलव्ही रामजीशरण राय ने पीसीपीएनडीटी अधिनियम-1994 कानूनी प्रावधानों के बारे में बताया, जिसमें कानूनी प्रावधानों के तहत जांच करने वाले चिकित्सक, सम्मिलित परिजन व प्रेरक के साथ ही लिंग चयन कराने में सम्मिलित सभी पर कानूनी कार्रवाई और सजा के बारे में भी बताया.

कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के साथ ही समाज के पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने भागीदारी की. इस आयोजन में सुबोध शर्मा, आयुष राय, सरल तलरेजा, अभय दांगी, उमेश पाल आदि सहयोगी दल में सम्मिलित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details