मध्य प्रदेश

madhya pradesh

किसानों के लिए हो रही भरपूर खाद बीज की व्यवस्था, उर्वरक किया जा रहा वितरित

By

Published : Jul 30, 2020, 4:19 PM IST

दतिया जिले में किसानों को उर्वरक का वितरण किया जा रहा है. अभी तक 13 हजार 724 टन उर्वरक किसानों को वितरित किया जा चुका है.

Provision of compost seeds for farmers
दतिया कलेक्ट्रेट

दतिया। जिले में हुई बारिश के बाद किसानों के चेहरे खिल गए हैं. वहीं अच्छी बारिश होने के चलते जिलेभर में खरीफ की फसल की अच्छी पैदावार होने की संभावना जताई जा रही है. जिसे लेकर प्रशासन भी मुस्तैदी से तैयार दिखाई दे रहा है. यही वजह है कि प्रशासन ने किसानों के लिए समय पर उर्वरक खाद बीज की व्यवस्था कर दी है. जिसे लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. अब तक जिला प्रशासन ने किसान को दतिया जिले में 13 हजार 724.410 मैट्रिक टन उर्वरक का वितरण किया जा चुका है.


जिले में खरीफ वर्ष 2020 में अब तक 25 हजार 550 मैट्रिक टन के लक्ष्य का अब तक 13 हजार 724.410 मैट्रिक टन उर्वरक का वितरण किया जा चुका है. उप-संचालक किसान कल्याण और कृषि विकास अधिकारी ने बताया कि जिले में यूरिया 7 हजार 347.360 मैट्रिक टन, डीएपी 4 हजार 480.700 मैट्रिक टन, एसएसपी 1 हजार 631.800 मैट्रिक टन, एमओपी 105.200 मैट्रिक टन, काम्पलेक्स 8.750 मैट्रिक टन वितरण किया जा चुका है.


कलेक्टर रोहित सिंह ने समय-समय पर संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर किसानों की फसल के लिए खाद-बीज की वितरण व्यवस्था को चेक किया जा रहा है. जिसे लेकर संबंधित अधिकारियों ने जिला प्रशासन को अवगत भी कराया है. किसानों को समय पर खाद-बीज उपलब्ध होने से इस बार किसान की फसल की पैदावार अच्छी हो सकती है. इस बार खाद समय पर मिल जाने से किसान फसल में उर्वरक का छिड़काव कर सकता है, जिससे फसल उन्नत पैदा होगी.

जिला प्रशासन को इस पर भी ध्यान देना होगा कि जो भी संबंधित अधिकारी डाटा प्रस्तुत करते हैं. वह केवल कागजों में ही दिखाई देता है. जिला प्रशासन को जमीनी स्तर पर भी इसकी तह तक पहुंचकर जांच करना चाहिए. बता दें कि किसानों ने विभाग के अधिकारियों पर कालाबाजारी करने के आरोप लगाए हैं. कालाबाजारी को रोकने के लिए जिला प्रशासन को जमीनी स्तर तक हकीकत जानना भी चाहिए तभी जाकर उर्वरक खाद बीज की कालाबाजारी पर अंकुश लगाया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details