मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मां पीतांबरा की शोभायात्रा में लाखों श्रद्धालु हुए शामिल, सीएम शिवराज ने खींचा रथ, कहा- आज अद्भुत है दतिया का नजारा

By

Published : May 4, 2022, 7:19 PM IST

Updated : May 4, 2022, 9:42 PM IST

विश्व विख्यात पीताम्बरा पीठ पर बुधवार को बिल्कुल दिवाली जैसा नजारा दिखाई दिया. आज मां पीताम्बरा के प्राकट्य दिवस और दतिया के गौरव दिवस की पूर्व संध्या पर एक नई परंपरा की शुरुआत हो गई है. इसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और वसुंधरा राजे भी शामिल हुईं हैं.

Maa Pitambara Rath Yatra
मां पीतांबरा रथ यात्रा

दतिया।उड़ीसा में भगवान जगन्नाथपुरी की रथ यात्रा की तर्ज पर मां पीतांबरा देवी की रथ यात्रा की शुरुआत हो गई है. मां पीतांबरा प्राकट्य महोत्सव में सीएम शिवराज सिंह चौहान पहुंच गये हैं. इसके साथ ही राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा समेत कई बड़े नेता मौजूद हैं. मंदिर के मुख्य द्वार से शहर भर में निकलने वाली मां पीताम्बरा की शोभा यात्रा शुरू हो गयी है. यह यात्रा 4 किलोमीटर की होगी. इसमें 2 लाख से ज्यादा भक्त शामिल हुए हैं. (maa pitambara devi procession mp)

सीएम शिवराज ने खींचा मां पीतांबरा का रथ

सीएम ने दी गृहमंत्री को बधाईः मां पीतांबरा देवी की शोभा यात्रा को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुझे गर्व है अपने गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा पर, जिन्होंने इतिहास रचने का काम किया है. उन्होंने कहा कि मुझे आज हर बेटी और मां में माई के दर्शन हो रहे हैं. दतिया की टीम के सदस्यों और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

मां पीतांबरा देवी रथ यात्रा में शामिल हुए दिग्गज

रथ यात्रा में वसुंधरा राजे भी हुईं शामिलः राजस्थान से मां पीतांबरा देवी की शोभा यात्रा में शामिल होने आईं वसुंधरा राजे सिंधिया ने कहा कि यहां जो भी हो रहा है, वह सब माई की कृपा है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने यहां सब कुछ बदल दिया है. 30 साल पहले का दतिया मैंने देखा है. अब चार चांद लग गए हैं. आगे रथ यात्रा और बेहतर ढंग से निकलेगी.

मां पीतांबरा देवी

राजस्थान से बनकर आया है खास रथः खास बात यह है कि मां पीतांबरा जिस रथ में विराजमान होकर नगर के लोगों को दर्शन दिए वह चांदी, पीतल और लकड़ी का बनाया गया है. यह रथ राजस्थान में बनकर तैयार हुआ है. इस रथ पर माता का मुकुट और छायाचित्र विराजमान होकर शहर के भ्रमण पर निकला. बता दें कि मंदिर में श्रद्धालुओं ने प्रशासन के सहयोग से एक लाख दीपक भी जलाये गये. (maa pitambara devi chariot)

दीयों से सजा मां पीतांबरा का दरबार

यह बोले गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा :बता दें कि गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ऐलान किया था कि अब हर साल मां पीतांबरा देवी की रथ यात्रा निकाली जाएगी. हम रहें या न रहें, लेकिन यह परंपरा चालू रहेगी. भगवान जगन्नाथ की यात्रा निकलती है, जिसने भी शुरू की होगी. वह नहीं है, लेकिन परंपरा चल रही है. इसी तरह मां पीतांबरा की रथ यात्रा निकाली जाएगी. यात्रा में सुरक्षा की दृष्टि से 1000 से अधिक जवानों की तैनाती की गई है. इसके साथ ही 2 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक 12 उप पुलिस अधीक्षक भी तैनात किए गए हैं.

मां पीतांबरा का रथ

भक्तों के लिए सब कुछ फ्रीः रथ यात्रा को लेकर हर साल विशेष तैयारियां भी की जाएंगी. इसके साथ ही माता की रथ यात्रा में शामिल होने वाले भक्तों के लिए सब कुछ फ्री होगा. उन्होंने कहा कि बुधवार को दतिया में पहुंचने वाले भक्त किसी भी होटल में रुक सकते हैं. कहीं भी खाना खा सकते हैं. यहां तक कि ऑटो से यात्रा करने पर भी भक्तों से कोई पैसा नहीं लेगा.

मां पीतांबरा की रथ यात्रा, दुल्हन की तरह सजा दतिया, सीएम शिवराज भी पहुंचे

1935 में हुई थी सिद्धपीठ की स्थापना :मां पीतांबरा पीठ की स्थापना सिद्ध संत स्वामी जी ने 1935 में स्थापना की थी. कहा जाता है कि पीतांबरा देवी अपना दिन में तीन बार रूप बदलती हैं. मां के दर्शन के लिए दूरदराज से लोग पहुंचते हैं. पीतांबरा माई को राजसत्ता की देवी भी कहते हैं. राज सत्ता पाने के लिए यहां कई नेता गुप्त पूजा-अर्चना कराते हैं. मंदिर प्रांगण में स्थित बनखंडेश्वर महादेव शिवलिंग को महाभारत काल का बताया जाता है.

Last Updated : May 4, 2022, 9:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details